Chanda Kochhar पर फिर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब टमाटर पेस्ट कंपनी को 'धोखा देने' का आरोप
Advertisement
trendingNow12033297

Chanda Kochhar पर फिर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब टमाटर पेस्ट कंपनी को 'धोखा देने' का आरोप

ICICI Bank की पूर्व MD और सीईओ चंदा कोचर एक बार फिर कानूनी विवाद के केंद्र में हैं. उनके खिलाफ राजधानी में एक नया मामला दर्ज किया गया है, इसमें कोचर और 10 अन्य पर टमाटर पेस्ट कंपनी में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है.

Chanda Kochhar पर फिर टूटा मुसीबतों का पहाड़, अब टमाटर पेस्ट कंपनी को 'धोखा देने' का आरोप

ICICI Bank की पूर्व MD और सीईओ चंदा कोचर एक बार फिर कानूनी विवाद के केंद्र में हैं. उनके खिलाफ राजधानी में एक नया मामला दर्ज किया गया है, इसमें कोचर और 10 अन्य पर टमाटर पेस्ट कंपनी में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है. कंपनी को 27 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

साल 2009 का यह मामला हाल ही में तब सुर्खियों में आया जब 9 दिसंबर को पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जांच शुरू करने का आदेश दिया. इसके बाद, दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के आरोपों का हवाला देते हुए 20 दिसंबर को एक प्राथमिकी दर्ज की.

FIR में किन-किन लोगों का है नाम?

FIR में जिन लोगों के नाम हैं उनमें चंदा कोचर, संदीप बख्शी (सीईओ और एमडी ICICI Bank), विजय ज़गडे (पूर्व प्रबंधक ICICI Bank), मुंबई में ICICI Bank की ग्लोबल ट्रेड सर्विसेज यूनिट के अनाम अधिकारी, अतुल कुमार गोयल (एमडी और सीईओ PNB), के.के. बोर्दिया (पूर्व जीएम ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स), अखिला सिन्हा (एजीएम पीएनबी और ओबीसी के तत्कालीन शाखा प्रमुख), मनोज सक्सेना (एजीएम पीएनबी और ओबीसी के तत्कालीन शाखा प्रमुख), और के.के. भाटिया (ओबीसी में पूर्व मुख्य प्रबंधक) शामिल हैं.

कंपनी के निदेशक शम्मी अहलूवालिया ने दर्ज की FIR

पी एंड आर ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड (टोमेटो मैजिक) के निदेशक शम्मी अहलूवालिया की तरफ से दर्ज की गई FIR के मुताबिक, आरोपी ने कथित तौर पर एक विदेशी बैंक से 'लेटर ऑफ क्रेडिट' (LoC) को असली दस्तावेज के रूप में पेश करने की साजिश रची. टमाटर पेस्ट के निर्यात ऑर्डर के लिए जरूरी एलओसी, कथित तौर पर रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (RBC) द्वारा जारी किया गया था, लेकिन बाद में पता चला कि यह आरबीएस एलायंस नामक एक स्थानीय रूसी बैंक से जारी किया गया था, जो अपनी संदिग्ध प्रतिष्ठा के लिए जाना जाता है.

FIR में क्या कहा गया?

FIR में कहा गया है कि "ICICI Bank ने धोखाधड़ी से रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड द्वारा जारी एलओसी को प्रमाणित किया, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि एलओसी (एल/सी) एक स्थानीय रूसी बैंक आरबीएस एलायंस से था. इसके बाद में एलओसी में तीन बार संशोधन किया गया था."

एफआईआर में कहा गया है कि ICICI Bank के जो इस मामले में सलाहकार बैंक है और उसके अधिकारियों को यह जांच करनी थी कि क्या पेश किया जा रहा है. एल/सी प्रामाणिक था और एक वास्तविक बैंकिंग इकाई द्वारा जारी किया गया था. जैसा कि बाद में बताया जाएगा, एल/सी पूरी तरह से धोखाधड़ी और जाली था, लेकिन ICICI Bank द्वारा लीग में और एल/सी जारी करने वाले बैंक के साथ साजिश में इसे प्रामाणिक और कानूनी होने के लिए सत्यापित किया गया था.

क्या है कंपनी का कारोबार?

शिकायतकर्ता कंपनी, टोमैटो मैजिक, जो टमाटर पेस्ट की अखिल भारतीय आपूर्तिकर्ता है, को एक रूसी खरीदार से 1000 मीट्रिक टन चीनी टमाटर पेस्ट का निर्यात ऑर्डर मिला था. ईरानी मूल के टमाटर पेस्ट की अतिरिक्त आपूर्ति के लिए शुरू में ऑर्डर का मूल्य 10 लाख डॉलर था, जो बढ़कर18.48 लाख डॉलर (लगभग 8.68 करोड़ रुपये) हो गया.

3 जनवरी तक स्थगित की थी सुनवाई

12 दिसंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने कथित वीडियोकॉन लोन धोखाधड़ी मामले में कोचर को बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा दी गई अंतरिम जमानत को चुनौती देने वाली केंद्रीय जांच ब्यूरो की याचिका पर सुनवाई 3 जनवरी, 2024 तक के लिए स्थगित कर दी थी.

एजेंसी इनपुट के साथ 

Trending news