Rajasthan: Kolihan mine में फंसे 14 अधिकारियों को बचाया गया; हादसा कैसे हुआ, जानें पूरा अपडेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2248772

Rajasthan: Kolihan mine में फंसे 14 अधिकारियों को बचाया गया; हादसा कैसे हुआ, जानें पूरा अपडेट

Kolihan mine: राजस्थान के कोलिहन माइन में फंसे हुए 14 अधिकारी को निकाल लिया गया है. यह हादसा रस्सी टूटने की वजह से हुआ था. लगातार कोशिशों के बाद सफलता मिल गई है. पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan: Kolihan mine में फंसे 14 अधिकारियों को बचाया गया; हादसा कैसे हुआ, जानें पूरा अपडेट

Kolihan mine: मंगलवार को वर्टिकल लिफ्ट ढहने से पीएसयू हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की टीम के 14 अधिकारी और सदस्य राजस्थान के नीम का थाना जिले में कोलिहान खदान में फंस गए थे. पुलिस ने कहा कि बचाव अभियान मंगलवार रात को शुरू हुआ और घटना में कुछ अधिकारियों के घायल होने की संभावना है. हालांकि, सभी 14 अधिकारियों को बचा लिया गया है.

कैसे हैं सभी की कंडीशन

झुंझुनू सरकारी अस्पताल के डॉक्टर प्रवीण शर्मा ने कहा, तीन गंभीर रूप से घायल हो गए हैं और कुछ के हाथ-पैर में फ्रैक्चर हो गया है.  बाकी सभी सुरक्षित हैं. सभी का इलाज किया जा रहा है. झुंझुनू सरकारी अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ ने कहा, "किसी के हाथ और किसी के पैर में फ्रैक्चर हुआ है. सभी सुरक्षित हैं. तीन लोग गंभीर रूप से घायल हैं, बाकी सुरक्षित हैं. सीढ़ी की मदद से बचाव अभियान चलाया गया था."

577 मीटर की गहराई में फंसे थे अधिकारी

नीम का थाना के सुपरिडेंटेंड प्रवीन नायक ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया था कि रेस्क्यू टीम अपना काम कर रहा है. खदान की लिफ्ट ढहने से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. बताया जा रहा है कि अधिकारी 577 मीटर की गहराई में फंसे हुए हैं. घटना की सूचना मिलते ही बीजेपी विधायक धर्मपाल गुर्जर भी मौके पर पहुंचे थे और स्थिति का जायजा लिया था.

इस दौरान धर्मपाल गुर्जर ने कहा था,"मैं चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा गया था लेकिन जब मुझे यह जानकारी मिली तो मैं तुरंत यहां आ गया. मैंने सभी को बुलाया और पूरी स्थिति का जायजा लिया. मैंने यहां एसडीएम को बुलाया है.'' बीजेपी विधायक ने आगे कहा, ''रेस्क्यू टीम लगी हुई है और 6-7 एंबुलेंस यहां खड़ी हैं...पूरा प्रशासन अलर्ट पर है. अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, निश्चित रूप से सभी लोग सुरक्षित बाहर आ जाएंगे,”

राजस्थान के चीफ मिनिस्टर भजनलाल शर्मा ने कहा,''झुंझुनू के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से दुर्घटना होने की सूचना प्राप्त हुई. संबंधित अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेज कर हरसंभव मदद करने के निर्देश दिए गए हैं.''

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, यह घटना तब हुई जब सरकारी कंपनी के सीनियर अधिकारियों के साथ सतर्कता टीम निरीक्षण के लिए खदान के अंदर गई थी. पुलिस ने कहा, जब वे ऊपर आने वाले थे, शाफ्ट या 'पिंजरे' की एक रस्सी टूट गई, जिसके कारण लगभग 14 लोग फंस गए. लिफ्ट को मैन्युअल रूप से घुमाने और फंसे हुए कर्मियों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है.

Trending news