Kamla Beniwal का निधन, जानें कौन थीं PM मोदी से पंगा लेने वाली ये पूर्व राज्यपाल?

Kamla Beniwal Passes Away: पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल का 97 साल की उम्र में निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं. वे 7 बार विधायक भी रहीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2024, 06:07 PM IST
  • कमला बेनीवाल का निधन हुआ
  • गुजरात की राज्यपाल रहीं थीं
Kamla Beniwal का निधन, जानें कौन थीं PM मोदी से पंगा लेने वाली ये पूर्व राज्यपाल?

नई दिल्ली: Kamla Beniwal Passes Away: पूर्व राज्यपाल और राजस्थान की पहली महिला उपमुख्यमंत्री कमला बेनीवाल का निधन हो गया है. उन्होंने गुरुवार को जयपुर के फोर्टिस अस्पताल में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली. कमला बेनीवाल की उम्र 97 साल थी. वे 7 बार विधायक भी रहीं. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता रहीं कमला बेनीवाल के बेटे आलोक बेनीवाल ने इस बार जयपुर की शाहपुरा विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था, वे हार गए थे. 

11 साल की उम्र में भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल हुईं
कमला बेनीवाल का जन्म 12 जनवरी, 1927 राजस्‍थान के झुंझुनू जिले में हुआ. उनका परिवार गोरिर गांव में रहता था. कमला बेनीवाल की स्कूली शिक्षा झुंझुनूं में ही हुई. कमला ने इतिहास में MA किया था. उन्हें स्वीमिंग और घुड़सवारी का शौक था. 11 साल की उम्र में ही कमला ने भारत छोड़ो आंदोलन में हिस्सा ले लिया था. पूर्व PM इंदिरा गांधी ने उन्हें ताम्रपत्र से सम्मानित किया था. 

राजस्थान की पहली महिला मंत्री
कमला बेनीवाल राजस्थान की पहली महिला मंत्री भी थीं. वे 1927 में विधानसभा चुनाव जीतकर पहली बार मंत्री बनी थीं. तब कमला की उम्र केवल 27 साल थी. बाद में वे राजस्थान की पहली महिला डिप्टी CM भी बनीं.

नरेंद्र मोदी से थे मतभेद
कमला बेनीवाल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच लंबी अदावत चली थी. कमला त्रिपुरा के बाद 27 नवंबर, 2009 को गुजरात की राज्‍यपाल बनीं. तब केंद्र में कांग्रेस की सरकार हुआ करती थी. इस दौरान नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. लोकायुक्त की नियुक्ति समेत कई मामलों में दोनों के बीच अनबन हुई. कमला ने गुजरात राज्य विधानसभा में पारित कई विधेयकों पर भी रोक लगा दी थी. इनमें से एक विधेयक स्थानीय निकायों में महिलाओं को 50% आरक्षण देने से जुड़ा था.

मोदी सरकार बनने के बाद बर्खास्त हुईं
2014 में भाजपा की सरकार आई, तब कमला बेनीवाल मिजोरम की राज्यपाल थीं. मोदी सरकार के आने के बाद कमला बेनीवाल को राज्यपाल के पद से हटा दिया गया था. हालांकि, उनका दो महीने का कार्यकाल बाकी था, लेकिन वे पहले ही बर्खास्त कर दी गईं. 

ये भी पढ़ें- Bhairon Singh Shekhawat: 10 रुपये लेकर चुनाव लड़ने निकला था ये नेता, बाद में बन गया राजस्थान का CM!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़