केरल के मंदिरों में बैन हुआ ये फूल, आदेश का एक महिला की मौत से है संबंध

Arali flowers banned:  अध्ययन से पता चलता है कि ओलिएंडर की पत्तियों और फूलों के अंदर कार्डेनोलाइड्स होते हैं, जो जानवरों और मनुष्यों के दिल की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 14, 2024, 06:45 PM IST
  • दो बोर्डों द्वारा निर्णय लिया गया
  • विषैली प्रकृति का है ये फूल
केरल के मंदिरों में बैन हुआ ये फूल, आदेश का एक महिला की मौत से है संबंध

Arali flowers banned: अलाप्पुझा जिले में एक महिला की मौत के बाद दो प्रमुख मंदिरों की देखभाल करने वाले प्रशासन बोर्डों के फैसले के बाद केरल के मंदिरों ने पवित्र अनुष्ठानों में 'अराली' फूल (ओलिएंडर) चढ़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

केरल में, ओलिएंडर को 'अराली' और 'कनावीरम' के नाम से जाना जाता है और यह विभिन्न रंगों और प्रकारों में उगता है.

दो बोर्डों द्वारा निर्णय
ओलिएंडर फूलों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (TDB) द्वारा लिया गया, जिसे 1,248 मंदिरों के प्रशासन का काम सौंपा गया है और मालाबार देवस्वोम बोर्ड जिसके अधिकार क्षेत्र में 1,400 से अधिक मंदिर हैं.

ओलिएंडर पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया है?
PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अलाप्पुझा और पथानामथिट्टा में घटनाएं सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया. अलाप्पुझा में एक महिला की गलती से अरली के कुछ फूल और पत्तियां खाने से मौत हो गई. बताया जाता है कि पिछले सप्ताह पथानामथिट्टा में ओलिएंडर की पत्तियां खाने से एक गाय और बछड़े की भी मौत हो गई थी.

नर्स की मृत्यु 
इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, सूर्या सुरेंद्रन (24), एक नर्स जो 28 अप्रैल को यूके के लिए रवाना होने वाली थी. उनकी प्रथम दृष्टया आकस्मिक ओलिएंडर पॉइजन के कारण मृत्यु हो गई थी.

28 अप्रैल को, उन्होंने ओलिएंडर पौधे की कुछ पत्तियां चबा लीं, जो अलाप्पुझा के पल्लीपाद में उसके घर के बाहर उगी थी. इसके बाद उन्हें बेचैनी होने लगी और कई बार उल्टियां हुईं. रिपोर्ट के अनुसार, उस दिन बाद में, वह कोच्चि हवाई अड्डे पर गिर गईं और कुछ दिनों बाद एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई.

विषैली प्रकृति
PTI के अनुसार, कुछ अध्ययनों के अनुसार, ओलिएंडर, एक सख्त और सुंदर झाड़ी, उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ती है. अध्ययन से पता चलता है कि ओलिएंडर की पत्तियों और फूलों के अंदर कार्डेनोलाइड्स होते हैं, जो जानवरों और मनुष्यों के दिल की कार्यप्रणाली को प्रभावित कर सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़