Pakistan: अरमानों पर फिरा पानी.. सऊदी प्रिंस का पाक दौरा रद्द; कैसे शहबाज के लिए है बड़ा झटका?
Advertisement
trendingNow12244075

Pakistan: अरमानों पर फिरा पानी.. सऊदी प्रिंस का पाक दौरा रद्द; कैसे शहबाज के लिए है बड़ा झटका?

Pakistan News: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने अपनी पाकिस्तान यात्रा स्थगित कर दी है. पाकिस्तान को उम्मीद थी कि क्राउन प्रिंस की यात्रा उसके लिए बड़ी मदद लेकर आएगी. लेकिन अब उसके अरमानों पर पानी फिर गया है.

Pakistan: अरमानों पर फिरा पानी.. सऊदी प्रिंस का पाक दौरा रद्द; कैसे शहबाज के लिए है बड़ा झटका?

Pakistan News: कंगाली की मार झेल रहा पाकिस्तान अमीर देशों के सामने बाहें फैलाए खड़ा है. पाकिस्तान में गरीबी का ग्राफ तेजी से बढ़ा है. इस बुरे वक्त में पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने अपनी पाकिस्तान यात्रा स्थगित कर दी है. पाकिस्तान को उम्मीद थी कि क्राउन प्रिंस की यात्रा उसके लिए बड़ी मदद लेकर आएगी. लेकिन अब उसके अरमानों पर पानी फिर गया है.

सऊदी क्राउन प्रिंस की पाक यात्रा स्थगित

सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मुहम्मद बिन सलमान की बहुप्रतीक्षित पाकिस्तान यात्रा अज्ञात कारणों से स्थगित कर दी गई है. एक खबर में शनिवार को यह जानकारी दी गयी. ‘जियो न्यूज’ की खबर के अनुसार, पहले उम्मीद थी कि वे 19 मई को दो दिवसीय दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचेंगे.

पाकिस्तान सरकार को बड़ा झटका

सऊदी अरब के युवराज की यात्रा पर टिप्पणी करते हुए, विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि इस्लामाबाद और रियाद के बीच एक कार्यक्रम तैयार होते ही यात्रा का विवरण सार्वजनिक किया जाएगा. बलूच ने भरोसा जताया कि यात्रा जल्द ही होगी और निश्चित रूप से मूल्यवान होगी, क्योंकि पाकिस्तान के लोग सऊदी अरब के नेता का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं.

उम्मीदों पर फिर गया पानी

मार्च में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सऊदी अरब की यात्रा के बाद पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच हाल ही में राजनयिक और व्यापार-संबंधी वार्ता के बाद यह उच्चस्तरीय यात्रा होने की संभावना थी. सऊदी अरब के युवराज की यात्रा अब विलंबित हो गई है. उनकी यात्रा नकदी की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान के लिये बहुत महत्व रखती है. पाकिस्तान विभिन्न क्षेत्रों में सऊदी अरब से बड़ा निवेश आने की उम्मीद लगाए है.

पिछले पांच साल में पहली यात्रा होती..

मोहम्मद बिन सलमान की पांच साल में यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. पिछली बार उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के शासनकाल के दौरान फरवरी 2019 में पाकिस्तान का दौरा किया था. वह क्षेत्र की अपनी यात्रा के तहत 2022 में पाकिस्तान आने वाले थे, लेकिन अंतिम समय में यात्रा रद्द कर दी गई थी. पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच मजबूत व्यापार, रक्षा और सांस्कृतिक संबंध हैं. सऊदी अरब में 27 लाख से अधिक पाकिस्तानी प्रवासी रहते हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news