IPL 2024 Playoffs: 2 सीट और 5 दावेदार... RCB-CSK-SRH या DC, प्लेऑफ में कौन मारेगा एंट्री? जानिए समीकरण
Advertisement
trendingNow12248810

IPL 2024 Playoffs: 2 सीट और 5 दावेदार... RCB-CSK-SRH या DC, प्लेऑफ में कौन मारेगा एंट्री? जानिए समीकरण

दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को हराकर प्लेऑफ क्वालीफिकेशन की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. इस मैच के बाद राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2024 के टॉप-4 में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बन गई. अब प्लेऑफ क्वालिफिकेशन बेहद रोचक हो गई है.

IPL 2024 Playoffs: 2 सीट और 5 दावेदार... RCB-CSK-SRH या DC, प्लेऑफ में कौन मारेगा एंट्री? जानिए समीकरण

IPL 2024 Playoffs Scenario: 2 सीट और 5 दावेदार... दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को आईपीएल 2024 के 64वें मैच में हराकर प्लेऑफ की रेस को रोमांचक कर दिया है. इस मैच के बाद राजस्थान रॉयल्स टॉप-4 में जगह पक्की करने वाली दूसरी टीम बन गई. कोलकाता नाइट राइडर्स पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी है. अब 2 पायदान के लिए 5 टीमें दावेदारी ठोक रही हैं. चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स. आइए आसान भाषा में जानते हैं, किस टीम के चांस ज्यादा हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स (+0.528)

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के 13 मैच में 14 अंक हैं और टीम पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है. चेन्नई का आखिरी मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से होना है. अगर इस मैच में सीएसके RCB को हरा देती है तो उसी टॉप-4 में जगह मिल जाएगी, क्योंकि टीम के 16 अंक हो जाएंगे. लेकिन अगर इस मैच में हार मिलती है तो रनरेट बेहतर होने के आधार पर टीम को प्लेऑफ में जगह मिल सकती है, लेकिन इसके लिए उसे RCB के रनरेट को खुद से आगे नहीं निकलने देना होगा. दूसरी तरफ टीम हैदराबाद की बचे हुए दोनों मैचों में हारने की उम्मीद भी करेगी.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (​+0.387)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने पिछले 5 मैच जीतकर खुद को प्लेऑफ की रेस में जिंदा रखा है. टीम का एक मैच बचा है और उसके अभी 12 अंक हैं. अगर इस मैच में RCB चेन्नई को हरा देती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे. लेकिन टीम को सिर्फ जीत ही नहीं बल्कि नेट रन रेट बेहतर करते के लिए कम से कम 18 रन से मैच जीतना होगा या रन चेज करते हुए 11 गेंद पहले मैच जीतना होगा. वहीं, इस मैच में मिली हार के साथ टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें भी खत्म हो जाएंगी.

सनराइजर्स हैदराबाद (+0.406)

सनराइजर्स हैदराबाद के टॉप-4 में जगह बनाने की सबसे ज्यादा चांस हैं. इसके लिए उसे बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे. दो जीत के साथ टीम 18 अंक लेकर टॉप-4 में बड़े आराम से जगह बना लेगी. इसके अलावा टीम अगर एक मैच हार भी जाती है तो भी उसे टिकट मिल जाएगा, क्योंकि उसके 16 अंक हो जाएंगे. वहीं, अगर हैदराबाद दोनों मैच हारती है तो बात रन रेट पर आकर फंसेगी. हालांकि, टीम के लिए अच्छी बात यह है कि उसका रनरेट बेंगलुरु और लखनऊ से बेहतर है. ऐसे में हैदराबाद को अपना रनरेट बेहतर रखना होगा.

लखनऊ सुपर जायंट्स (-0.787)

सबसे कम चांस लखनऊ सुपर जायंट्स के हैं. उसका रन रेट भी बेहद खराब है. टीम को अपने आखिरी मैच में बेहद विशाल अंतर से जीत दर्ज करनी ही होगी. इसके अलावा उसे CSK, RCB और DC में से दो टीमों के बड़े अंतर से हारने की भी दुआ करनी होगी. लेकिन अगर टीम मुंबई से अपना आखिरी मैच हारती है तो प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी.

दिल्ली कैपिटल्स (-0.377)

दिल्ली कैपिटल्स भी प्लेऑफ की रेस में जरूर है, लेकिन ऋषभ पंत की टीम पूरी तरह से बाकी टीमों की नतीजे पर निर्भर है. टीम के 14 पॉइंट हैं. उसे चेन्नई सुपर किंग्स, हैदराबाद, लखनऊ और बेंगलुरु में से तीन टीमों के बड़े अंतर से हारने की दुआ करनी होगी. तभी टीम प्लेऑफ में पहुंच सकती है.

Trending news