Cleaning Hacks: किचन को रखना है साफ तो ये क्लीनिंग हैक्स करेंगे कमाल
Advertisement
trendingNow12065112

Cleaning Hacks: किचन को रखना है साफ तो ये क्लीनिंग हैक्स करेंगे कमाल

सबसे ज्यादा मेहनत वाला काम है किचन की सफाई करना, क्योंकि ये हमें रोज करना पड़ता है. लेकिन कुछ तरीके ऐसे होते हैं जिनकी मदद से हम बड़ी ही आसानी से किचन की सफाई कर सकते हैं. आइए जानते है इन ट्रिक्स के बारे में.

Cleaning Hacks: किचन को रखना है साफ तो ये क्लीनिंग हैक्स करेंगे कमाल

जब भी हम किचन की सफाई करते हैं तो कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें साफ करने में बड़ी ही मुश्किल होती है. कभी-कभी हमारा काम करने का तरीका ही लम्बा होता हैं. ऐसे में होता यह है की हमारा काम देर से होता है. हम किचन में काम करते हुए यही कोशिश करते हैं कि सारा काम जल्दी और सफाई से हो जाए. ऐसे ही छोटे-छोटे कामों के लिए हम किचन क्लीनिंग हैक्स की मदद ले सकते हैं. कई हैक्स और ट्रिक्स ऐसे होते हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता. इसलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ किचन हैक्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके काम को काफी आसान कर देंगे.

ऐसे हटाएं बर्तनों के दाग

ज्यादातर ऐसा होता है कि कांच के बर्तनों या फिर ट्रांसपेरेंट प्लास्टिक के बर्तनों में दाग या छाप लग जाते हैं, जिन्हें आसानी से देखा जा सकता है. ऐसे दागों को साफ करने के लिए चाय बनाने के बाद बची हुई चायपत्ती को दोबारा उबालकर, पानी में लिक्विड डिश वाश मिलाकर, इसके पानी का इस्तेमाल दाग को साफ करने के लिए कर सकते हैं.

दूध को उबालकर गिरने से कैसे रोकें

ऐसा आपके साथ भई होता होगा कि दूध उबालते समय थोड़ा सा भी ध्यान इधर-उधर भटकते ही दूध उबलकर गिर जाता है. उबालकर गैस पर गिरे दूध को साफ करने में बहुत ही मेहनत लगती है. अगर आप चाहते हैं की दूध उबाल खाकर न गिरे तो इसके लिए दूध के पतीले में ऊपर की साइड पर घी या तेल लगा दें. ऐसा करने पर जब भी दूध उबलेगा तो आपको पहले ही आवाज आ जाएगी और आप जल्दी से गैस बंद कर सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान

आपने ध्यान दिया होगा कि आलू उबालने के दौरान कुकर अंदर से काला पड़ जाता है. अगर आप चाहती हैं कि ऐसा न हो तो पहले तो कुकर में पानी ज्यादा न डालें और जब आप कुकर में पानी डालें तो उसमें नमक और नींबू का छिलका जरूर डाल दें. इससे यह होगा की नमक डालने से आलू को छिलने में आसानी होगी और नींबू की मदद से आपका कुकर काला नहीं पड़ेगा.

 

Trending news