Cleaning Hacks: घर में मौजूद है विनेगर तो नहीं पड़ेगी क्लीनर की जरूरत, झट से छूटेंगे दाग
Advertisement
trendingNow11376715

Cleaning Hacks: घर में मौजूद है विनेगर तो नहीं पड़ेगी क्लीनर की जरूरत, झट से छूटेंगे दाग

Vinegar Cleaner: दिवाली का वक्त शुरू हो गया है. ऐसे में घरों की सफाई जोर-शोर से शुरू हो गई है. कुछ आसान सी चीजों की सफाई में बहुत वक्त और पैसों की बर्बादी होती है. हम घर में रखे विनेगर से कई चीजों की सफाई कर सकते हैं.

विनेगर से सफाई

Cleaning Home Remedy: हर घर की किचन में विनेगर का इस्तेमाल तो होता ही है. लगभग हर चटपटी डिश बनाने के लिए सिरका या विनेगर का इस्तेमाल होता है. विनेगर खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही विनेगर के इस्तेमाल से कई चीजों के कड़े दाग भी निकाले जा सकते हैं. आइए जानते हैं कि विनेगर के इस्तेमाल से किन चीजों को साफ किया जा सकता है. 

कैसे साफ करता है विनेगर
विनेगर में क्लीनिंग एजेंट मौजूद होते हैं जो कई चीजों को साफ कर सकते हैं. सिरका का इस्तेमाल नैचुरल क्लीनर के तौर पर किया जा सकता है. बाजार के कई क्लीनरों को बनाने में भी सिरका का इस्तेमाल किया जाता है. 

बर्तनों का क्लीनर
विनेगर के इस्तेमाल से गंदे बर्तनों को चमकाया जा सकता है. साबुन से बर्तन साफ तो होते हैं, लेकिन कुछ गंदगी जमी रह ही जाती है. अगर बर्तनों को पूरी तरह से साफ करना चाहते हैं तो अपने डिश वॉशर (बर्तन धोने का साबुन) के नीचे एक कप सिरका डाल दें. इससे सिरके की शक्ति बर्तन धोने के साबुन में आ जाएगी और बर्तनों के कड़े दाग आसानी से निकल जाएंगे. 

टॉयलेट की सफाई
सिरका से टॉयलेट की सफाई भी की जा सकती है. सिरका में बेकिंग सोडा मिलाकर इस घोल को टॉयलेट सीट पर डाल दें. 15-20 मिनट के बाद ब्रश से टॉयलेट को साफ कर दें. अच्छे से फ्लश करें, टॉयलेट के जिद्दी दाग हट जाएंगे और नए की तरह चमकने लगेगा.

कांच को चमकाए
सिरका कांच को भी चमका देता है. अगर कांच के बर्तन या फिर खिड़कियां मैली दिखाई देती हैं तो विनेगर से साफ किया जा सकता है. विनेगर से साफ करने पर प्लेन कांच के बर्तन, फ्लॉवर पॉट, खिड़कियां और तैयार होने वाले शीशे को चमकाया जा सकता है.

माइक्रोवेव की सफाई 
माइक्रोवेव को साफ करना काफी मुश्किल होता है. इसके अंदर काफी गंदगी जम जाती है, लेकिन सिरका से इसे साफ किया जा सकता है. 2 कप पानी में 2 चम्मच विनेगर मिलाकर उसको एक बाउल में रख लें और माइक्रोवेव में गर्म करें. इसके बाद माइक्रोवेव को ऑफ कर दें और फिर उस घोल को निकाल लें. अब गर्म सिरके और पानी को कपड़े में लेकर माइक्रोवेव की सफाई करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news