Cleaning Hacks: बस 1 मिनट में दूर होगा कप में जमा कॉफी-चाय का पक्का दाग, इन ट्रिक्स से करें साफ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1911518

Cleaning Hacks: बस 1 मिनट में दूर होगा कप में जमा कॉफी-चाय का पक्का दाग, इन ट्रिक्स से करें साफ

Cleaning Hacks: आपके महंगे चाय या कॉफी कप के अंदर दाग नजर आने लगा है...तो इसे फालतू समझकर कचरे में ना फेंके...यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ काम के टिप्स...इन टिप्स से कप और मग नए जैसे लगने लगेंगे..

Cleaning Hacks: बस 1 मिनट में दूर होगा कप में जमा कॉफी-चाय का पक्का दाग, इन ट्रिक्स से करें साफ

Cleaning Hacks: घर में बर्तनों और कपड़ों पर चाय-कॉफी के जिद्दी दाग लगना बहुत आम  सी बात है. लेकिन यह दाग इतने जिद्दी होते हैं कि इन्हें लाख कोशिशों के बावजूद छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है. खासकर घर में इस्तेमाल होने वाले कप और प्लेट पर ये दाग बहुत गहरे हो जाते हैं.  कप और मग इस्तेमाल होने के बाद इनकी सफाई तुरंत नही की जाए तो धीरे-धीरे भूरे रंग का दाग नजर आने लगता है.  इन जिद्दी दागों को छुड़ाने के लिए कई बार हम लोग पैसे खर्च करते हैं, लेकिन फिर भी दाग नहीं जाते. ऐसे जिद्दी दागों के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान टिप्स.  इन टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से इन दागों को हमेशा के लिए हटा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

घर के बर्तनों को तो वैसे हम रोज ही साफ करते हैं लेकिन सेसेमिक या शीशे वाले कप में कई बार चाय-कॉफी के दाग पड़ जाते हैं और ये बदरंग दिखने लगते हैं. साफ करने के बाद भी ये दाग आसानी से नहीं जाते. यहां हम बता रहे हैं कि आप सिंपल उपायों की मदद से कप के दाग को किस तरह से दूर कर सकते है. 

हल्दी पाउडर में लग गए हैं कीड़े तो ऐसे पाएं छुटकारा, फौरन निकलकर जाएंगे बाहर

टैनिन के कारण दाग
कप या मग पर यह दाग चाय और कॉफी में मौजूद टैनिन के कारण होता है. ये दाग इतने पक्के होते हैं कि इसे सामान्य डिशवॉशर से साफ नहीं किया जा सकता है.

बेकिंग सोडा 
हमारी किचन में मौजूद बेकिंग सोडा बहुत काम का है. ये  जिद्दी दागों को हटाने के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. कप से चाय-कॉफी  का दाग हटाने के लिए कप में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें. फिर इसके ऊपर उबलता हुआ पानी डालकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर सॉफ्ट स्क्रबर से रगड़कर कप को धो लें. कप-मग साफ हो जाएगा.

इन गंदी आदतों की वजह से होता है दिमाग डैमेज, फौरन बदलें 

डेंचर टैबलेट 
काफी और मग से दाग हटाने के लिए आप डेंचर टैबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. डेंचर टैबलेट से बिना किसी नुकसान के दाग आसानी से निकल जाता है. इसके लिए आप मग में गरम पानी के साथ डेंचर टैबलेट को डाल 10 मिनट के लिए छोड़ दें. 10 मिनट के बाद इसे नॉर्मल डिशवॉश से धो लें.  

टूथपेस्ट
मग में जमे भूरे दाग को टूथपेस्ट से भी हटाया जा सकता है. इसके लिए टूथपेस्ट को कप और मग के दाग वाली जगह पर से लगाकर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इसे स्क्रब से साफ कर लें. ऐसा करने से कप चमकने लगेगा.

नींबू और गर्म पानी
सबसे पहले आप दाग लगे कप में नींबू का रस निचोड़ दें और इसमें आधा कप गर्म पानी डाल दें. अब 20 मिनट के लिए इसे ऊपर से ढककर छोड़ दें. फिर रगड़ रगड़कर साफ कर लें. 

नवरात्रि में ॐ का चिन्ह का अचूक उपाय चमकाएगा किस्मत, झोली भर मिलेंगी खुशियां

Watch: देखिये पिथौरागढ़ में पीएम मोदी की 'शिव साधना', आदि कैलाश के किए दर्शन

 

 

Trending news