Rajasthan Election 2023: JJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन 6 प्रत्याशियों का किया ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1928028

Rajasthan Election 2023: JJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन 6 प्रत्याशियों का किया ऐलान

JJP Released First List: सोमवार को जेजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय सिंह चौटाला की स्वीकृति के बाद जेजेपी ने पहली लिस्ट में 6 मजबूत प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की.

Rajasthan Election 2023: JJP ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन 6 प्रत्याशियों का किया ऐलान

Rajasthan Vidhansabha Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर जननायक जनता पार्टी ने अपनी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी हैं. सोमवार को जेजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय सिंह चौटाला की स्वीकृति के बाद जेजेपी ने पहली लिस्ट में 6 मजबूत प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की.

fallback

जेजेपी ने सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्र से जेजेपी प्रदेशाध्यक्ष पृथ्वीराज मील, फतेहपुर से पूर्व विधायक नंद किशोर महरिया, दांतारामगढ़ से जेजेपी महिला प्रदेशाध्यक्ष डॉ रीटा सिंह, खंडेला से सरदार सिंह आर्य, कोटपुतली से जेजेपी प्रदेश प्रधान सचिव रामनिवास यादव और भरतपुर से डॉ. मोहन सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

विधानसभा क्षेत्र सूरतगढ़ से जेजेपी के उम्मीदवार पृथ्वीराज मील जेजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वे राजस्थान के प्रतिष्ठित मील परिवार से संबंध रखते हैं. विधानसभा क्षेत्र फतेहपुर से जेजेपी प्रत्याशी नंद किशोर महरिया साल 2013 में फतेहपुर से निर्दलीय विधायक बने थे. शिक्षित पृथ्वीराज साल 2005 में हनुमानगढ़ से पंचायत जिला प्रमुख थे. इससे पहले उन्होंने साल 2008 में भाजपा की टिकट से फतेहपुर से चुनाव लड़ा था और वे दूसरे स्थान पर रहे. बतौर विधायक नंद किशोर महरिया ने विधानसभा में हर वर्ग की आवाज उठाई थी, वे प्रश्न लगाने और मुद्दे उठाने में प्रथम पांच सदस्यों में रहे. नंद किशोर एबीवीपी और भाजपा में सक्रिय नेता रहे हैं. महरिया कृषि इंजीनियर और एलएलबी की पढ़ाई कर चुके हैं. वे क्षेत्र में समाज सेवा के कार्य में सदैव आगे रहे. महरिया राजस्थान बेसबॉल संघ के चेयरमैन भी रहे हैं. वे डिस्कस थ्रो, एथलीट के खेल के खिलाड़ी रह चुके है. इनके बड़े भाई सुभाष महरिया सीकर लोकसभा से तीन बार सांसद और केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री और केंद्रीय नागरिक एवं खाद्य आपूर्ति राज्य मंत्री रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana News: FIR पर कार्रवाई न करने और शिकायतकर्ताओं को भटकाने वाले 372 आईओ निलंबित

विधानसभा क्षेत्र दांतारामगढ़ से जेजेपी उम्मीदवार डॉ रीटा सिंह राजस्थान जेजेपी की महिला प्रदेश अध्यक्ष है. वे सीकर से पूर्व जिला परिषद की चेयरपर्सन, दांतारामगढ़ से दो बार पंचायत समिति मेंबर रह चुकी है. वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, सात बार विधायक रहे एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नारायण सिंह चौधरी की पुत्रवधू हैं. विधानसभा क्षेत्र खंडेला से जेजेपी प्रत्याशी सरदार सिंह आर्य अपने क्षेत्र में जाने-माने राजनेता और समाजसेवी हैं. आर्य 17 साल तक ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष रहे हैं. वे भाजपा में जिला सहसंयोजक, मंडल महामंत्री जैसे विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं. इनके पास संगठन में कार्य करने का लंबा अनुभव हैं.

विधानसभा क्षेत्र कोटपुतली से जेजेपी उम्मीदवार रामनिवास यादव राजस्थान जेजेपी के प्रदेश प्रधान महासचिव हैं. वे जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके है. रामनिवास कोटपुतली से विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं. 

वहीं विधानसभा क्षेत्र भरतपुर से जेजेपी प्रत्याशी डॉ मोहन सिंह चौधरी राजस्थान में चिकित्सा और शोध क्षेत्र में जाने-माने चेहरे हैं. बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस एंड एनिमल हस्बेंड्री (बीवीएससी & एएच) की पढ़ाई कर चुके मोहन सिंह कई बड़े प्रोजेक्टों में शोध अधिकारी रह चुके हैं. वे चीफ हेल्थ ऑफिसर, सीनियर वेटनरी ऑफिसर, एनिमल हस्बेंड्री विभाग में सहायक निदेशक जैसे कई बड़े पदों पर कार्यरत रहे हैं. डॉ मोहन राजस्थान सरकार में राजीव गांधी एनवायरमेंट अवार्ड कमेटी और बायोडायवर्सिटी बोर्ड के मेंबर भी रहे है.

INPUT: VIJAY RANA

Trending news