Lok Sabha Election 2024: VIP का एक जगह BJP तो 2 जगह पर JDU से होगा सामना, देखें पिछले नतीजे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2197503

Lok Sabha Election 2024: VIP का एक जगह BJP तो 2 जगह पर JDU से होगा सामना, देखें पिछले नतीजे

Mukesh Sahani News: इस बार महागठबंधन में वीआईपी को गोपालगंज, झंझारपुर और पूर्वी चंपारण पर चुनाव लड़ने का मौका दिया है. इनमें से एक सीट पर बीजेपी तो बाकी दो सीटों पर जेडीयू से सामना होगा. 

मुकेश सहनी

Mukesh Sahani News: सन ऑफ मल्लाह के नाम से चर्चित और विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी भी महागठबंधन का हिस्सा बन चुके हैं. राजद ने वीआईपी को अपने कोटे से 3 लोकसभा सीटें दी हैं. इन तीन सीटों में गोपालगंज, झंझारपुर और पूर्वी चंपारण है. 2019 में भी महागठबंधन में वीआईपी को 3 सीटें खगड़िया मुजफ्फरपुर और मधुबनी मिली थीं. इस बार सीटें तो 3 मिली हैं लेकिन सीटों में बदलाव किया गया है. इसका कारण ये है कि पिछले चुनाव में सभी सीटों पर वीआईपी प्रत्याशी हार गए थे. 2019 में खगड़िया सीट पर खुद मुकेश सहनी ने चुनाव लड़ा था. हालांकि एलजेपी प्रत्याशी महबूब अली कैसर से वह 2,94,338 मतों से हार गए थे. मुकेश सहनी को 2,54,184 वोट ही मिले थे. मुकेश सहनी के अलावा उनकी पार्टी के दो अन्य प्रत्याशियों को भी हार का सामना करना पड़ा था.

इस बार वीआईपी को गोपालगंज, झंझारपुर और पूर्वी चंपारण पर चुनाव लड़ने का मौका दिया है. इनमें से पूर्वी चंपारण सीट पर BJP तो बाकी दो सीटों (गोपालगंज और झंझारपुर) पर JDU से सामना होगा. मुकेश सहनी ने झंझारपुर सीट से राजद नेता और पूर्व विधायक गुलाब यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. वह वीआईपी के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. उनका सामना जेडीयू के वरिष्ठ नेता और सिटिंग सांसद राम प्रीत मंडल से होगा. इस सीट पर तीसरे चरण में यानी 7 मई को मतदान होगा. गोपालगंज और पूर्वी चंपारण के लिए अभी वीआईपी का उम्मीदवार घोषित नहीं हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: सावन में मटन तो नवरात्रि में मछली खा रहे, ऐसे में राम मंदिर की लहर को कैसे काट पाएंगे लालू-तेजस्वी?

दो सीटों पर प्रत्याशियों का इंतजार

वहीं एनडीए खेमे से गोपालगंज सीट से जेडीयू के सिटिंग सांसद आलोक सुमन को फिर से मैदान में उतारा गया है. इस सीट पर छठे चरण यानी 25 मई को वोट डाले जाएंगे. पूर्वी चंपारण लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी की भिड़ंत वीआईपी कैंडिडेट से होगी. वीआईपी का कैंडिडेट अभी तक मैदान में नहीं आया है, जबकि बीजेपी की ओर से अपने सिटिंग सांसद राधा मोहन सिंह को ही दोबारा से टिकट दिया गया है. इस सीट पर भी 25 मई को मतदान होगा. 29 अप्रैल से 6 मई तक नामांकन किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- RJD Candidates List: एक AIMIM से तो दूसरा JDU से आया, लालू ने दोनों मुस्लिम नेताओं को दे दिया RJD का टिकट

इन सीटों पर पिछले चुनाव का रिजल्ट

पिछले चुनाव में इन तीनों सीटों पर एनडीए की जीत हुई थी. खास बात ये है कि झंझारपुर से जेडीयू के रामप्रीत मंडल ने राजद के गुलाब यादव को 3,22,951 वोटों से हराया था. तो वहीं गोपालगंज सुरक्षित सीट से जेडीयू के डा. आलोक कुमार सुमन ने राजद के सुरेंद्र राम को 2,86,434 वोटों से हराया था. वहीं पूर्वी चंपारण से बीजेपी सांसद राधामोहन सिंह ने राजद के आकाश कुमार सिंह को 293,648 वोटों के अंतर से हराया था. 

Trending news