Jehanabad News: ईट भट्ठे से 40 मजदूरों और उनके परिजनों को कराया गया मुक्त, मजदूरी मांगने पर होती थी पिटाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2243851

Jehanabad News: ईट भट्ठे से 40 मजदूरों और उनके परिजनों को कराया गया मुक्त, मजदूरी मांगने पर होती थी पिटाई

Jehanabad News: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में काम करने गए बिहार के मजदूरों को जहानाबाज जिला प्रशासन और मजदूरों के लिए काम करने वाली संस्था ने मुक्त कराया.

मजदूरों को कराया मुक्त

जहानाबाद: जहानाबाद से बड़ी खबर सामने आ रही है. जहां एक संस्था और जिला प्रशासन की मदद से ईट भट्ठे पर फंसे 40 मजदूरों समेत उसके 75 परिवारों को मुक्त कराकर उसके घर लाया गया है. मामला उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के जैतपुर गांव का है. दरअसल जिले के मखदुमपुर प्रखंड के पुन्हदा पंचायत के 40 मजदूर और उसके परिजन कुछ माह पूर्व अपना घर छोड़ कर अन्य प्रदेश में मजदूरी करने गए. जहां कुछ महीनों तक तो सब कुछ ठीक ठाक रहा, परंतु कुछ महीने के बाद ही ईंट भट्ठे के मालिक ने मजदूरों पर जुल्म ढाना शुरू कर दिया. मजदूरी करने के बाद भी ना तो उन्हें पैसा दिया जाता था और ना ही वापस उन्हे अपने गांव आने दिया जा रहा था.

मजदूरों ने जब अपने ऊपर हो रहे जुल्म और ज्यादती की पूरी कहानी फोन कर अपने परिजनों को बताई. जिसके बाद परिजनों ने मजदूरों के लिए कार्य करने वाली संस्था को पूरे मामले के बारे में बताया. जिसके बाद संस्था के लोगों ने जहानाबाद के डीएम और श्रम विभाग से मिलकर उन्हें वापस लाने की गुहार लगाई. इसके बाद संस्था द्वारा गोरखपुर जा कर सभी मजदूरों को वापस जहानाबाद लाया गया. जहां ट्रक से भर कर सभी मजदूरों को घर भेज दिया गया है. मजदूरों ने बताया कि उन्हें भूखे पेट काम करने को मजबूर होना पड़ रहा था.

मजदूरों ने आगे बताया कि ईंट भट्ठे धारों ने उन्हें काम के बदले मजदूरी भी नहीं देते थे. मजदूरी मांगने पर गाली गलौज करते हुए मारपीट भी करते थे और उन्हें अपने गांव वापस आने नहीं दिया जा रहा था. मजदूरों की मानें तो वो अपनी जीविका चलाने के लिए अन्य प्रदेश में जाकर रोजगार तलाश करते हैं. मगर कहीं-कहीं मजदूरी के साथ साथ उन्हें अपनी सुरक्षा की भी चिंता सताने लगती है.

इनपुट- मुकेश कुमार

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: इंडिया गठबंधन की बैठक, मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कौन बनेगा पीएम?

Trending news