Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2244082
photoDetails0hindi

Deoghar Tourist Place: बैद्यनाथ मंदिर के साथ देवघर में इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

Deoghar Tourist Place: झारखंड में देवघर एक ऐसा शहर है जहां पौराणिक काल से भगवान शिव शिवलिंग के रूप में खुद विराजमान हैं. हर साल लाखों की संख्या में बाबा के भक्त भगवान शिव को जल अर्पित करने और उनके दर्शन करने के लिए देवघर पहुंचते हैं.

1/5

भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर को बैद्यनाथ धाम के रूप में जाना जाता है. झारखंड राज्य के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ के मंदिर में हर साल श्रावण मेले के दौरान लाखों भक्त आते हैं.

2/5

झारखंड के दुमका जिले में देवघर-दुमका राजमार्ग पर स्थित बासुकीनाथ मंदिर हिंदुओं के लिए लोकप्रिय पूजा स्थल है. बासुकीनाथ मंदिर को बाबा भोले नाथ का दरबार माना जाता है. बासुकीनाथ मंदिर में भगवान शिव और पार्वती का मंदिर एक दूसरे के ठीक सामने है.

3/5

देवघर के आसपास घूमने के लिए अगर किसी खूबसूरत और मनमोहक जगह की बात अगर की जाए तो त्रिकूट पर्वत का नाम सबसे पहले आता है. यह पर्वत अपने हसीन और मनमोहक दृश्यों के लिए काफी मशहूर है.

4/5

देवघर से थोड़ी दूरी पर स्थित नंदन पहाड़ एक छोटा, लेकिन बहुत ही खूबसूरत पर्यटक स्थल है. नंदन पहाड़ से सूर्यास्त का काफी शानदार नजारा देखने को मिलता है. स्थानीय लोगों के साथ यहां दूर-दूर से आए पर्यटक भी पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं.

5/5

देवघर से लगभग 2 किमी की दूरी पर स्थित नौलाखा मंदिर काफी फेमस और पवित्र मंदिर है. भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित इस मंदिर में हर दिन भक्तों की भीड़ लगी रहती है. इस मंदिर की उंचाई 146 फीट उंचा है.