Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में क्या हैट्रिक लगा पाएंगे गिरिराज-नित्यानंद राय, 3 सीटों पर हमउम्र में टक्कर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2244440

Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में क्या हैट्रिक लगा पाएंगे गिरिराज-नित्यानंद राय, 3 सीटों पर हमउम्र में टक्कर

Bihar Lok Sabha Election 2024: चौथे चरण में बीजेपी के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय चुनाव लड़ रहे हैं. एनडीए उम्मीदवारों की INDIA Block से टक्कर है. जिसमें कांग्रेस, राजद और वाम दल शामिल हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024

Bihar Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार (13 मई) को 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में बिहार की 5 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर सीट पर मतदान होगा. चौथे चरण में बीजेपी के फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय चुनाव लड़ रहे हैं. एनडीए उम्मीदवारों की INDIA Block से टक्कर है. जिसमें कांग्रेस, राजद और वाम दल शामिल हैं. समस्तीपुर से LJPR प्रत्याशी शांभवी चौधरी सबसे युवा तो वहीं बेगूसराय से बीजेपी के गिरिराज सिंह सबसे बुजुर्ग कैंडिडेट हैं. बीजेपी कैंडिडेट गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय की हैट्रिक पर नजर है. रोचक बात ये है कि तीन सीटों पर हमउम्रों के बीच लड़ाई है. 

 

किस सीट पर किसके बीच है महामुकाबला?

 

लोकसभा सीट एनडीए प्रत्याशी महागठबंधन
दरभंगा गोपाल जी ठाकुर (बीजेपी) ललित यादव (राजद)
उजियारपुर नित्यानंद राय (बीजेपी) आलोक मेहता (राजद)
समस्तीपुर शांभवी चौधरी (लोजपा-रामविलास) सन्नी हजारी (कांग्रेस)
बेगूसराय गिरिराज सिंह (बीजेपी) अवधेश राय (सीपीआई)
मुंगेर ललन सिंह (जेडीयू) अनिता कुमारी (राजद)

 

ये भी पढ़ें- Hina Shahab: क्या चुनाव जीतने के बाद RJD में वापसी करेंगी हिना शहाब? दिया ये जवाब

हमउम्र प्रतिद्वंदी

बेगूसराय में बीजेपी के गिरिराज सिंह और सीपीआई के अवधेश राय हमउम्र हैं. उजियारपुर में बीजेपी के नित्यानंद राय और राजद के आलोक मेहता की उम्र भी तकरीबन एक समान है. दरभंगा से दोनों गठबंधनों के प्रत्याशी गोपालजी ठाकुर और ललित यादव भी हमउम्र हैं. इसके अलावा समस्तीपुर से लोजपा-रामविलास की शांभवी चौधरी और कांग्रेस के सनी हजारी दोनों ही युवा हैं. वहीं इन हमउम्रों की लड़ाई के बीच मुंगेर के दोनों प्रत्याशी की उम्र में अच्छा-खासा फासला है.

ये भी पढ़ें- रायबरेली में राहुल को जिताने के लिए पप्पू यादव ने झोंकी पूरी ताकत, किया बड़ा दावा

NDA के सामने किला बचाने की चुनौती

चौथे चरण में तीन लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां 10 वर्षों से बीजेपी का कब्जा रहा है. उजियारपुर में नित्यानंद राय जीत की हैट्रिक लगाने के लिए उतरे हैं. तो दरभंगा और बेगूसराय में भी 2014 से बीजेपी का कब्जा है. मुंगेर और समस्तीपुर में भी 2014 से एनडीए का झंडा बुलंद है. यह अलग बात है कि 2014 और 2019 के आम चुनावों में कुछ सीटों पर प्रत्याशी बदल दिए गए थे. 2014 में दरभंगा से बीजेपी की टिकट पर कीर्ति आजाद तो 2019 में गोपालजी ठाकुर को जीत मिली थी. इसी तरह बेगूसराय से 2014 में बीजेपी के भोला सिंह और 2019 में गिरिराज सिंह जीते थे. मुंगेर से 2014 में लोजपा की वीणा देवी ने जीत हासिल की थी. 2019 में जेडीयू के ललन सिंह जीतकर संसद पहुंचे. 

Trending news