10 में से 4 कैंसर मामलों के पीछे मोटापा बना कारण, वजन घटाएं और इस जानवेला बीमारी से रहें दूर
Advertisement
trendingNow12247953

10 में से 4 कैंसर मामलों के पीछे मोटापा बना कारण, वजन घटाएं और इस जानवेला बीमारी से रहें दूर

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिससे हर कोई डरता है. हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि कैंसर के बढ़ते मामलों के पीछे मोटापा एक अहम कारण हो सकता है.

10 में से 4 कैंसर मामलों के पीछे मोटापा बना कारण, वजन घटाएं और इस जानवेला बीमारी से रहें दूर

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जिससे हर कोई डरता है. हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि कैंसर के बढ़ते मामलों के पीछे मोटापा एक अहम कारण हो सकता है. स्वीडन के माल्मो स्थित लुंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन में पाया गया कि कैंसर के 40% मामलों में मोटापा एक कारण हो सकता है.

अध्ययन में 4 दशकों तक 4.1 मिलियन से अधिक लोगों को शामिल किया गया. इन लोगों के वजन और लाइफस्टाइल पर नजर रखी गई और बाद में कैंसर के विकास की जांच की गई. इसके नतीजे चौंकाने वाले रहे. शोधकर्ताओं ने पाया कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में कैंसर का खतरा काफी ज्यादा था.

कैसे बढ़ाता है मोटापा कैंसर का खतरा?
मोटापा शरीर में सूजन पैदा करता है, जो सेल्स के असामान्य विभाजन को बढ़ावा दे सकता है, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही, मोटापे के कारण शरीर में इंसुलिन का लेवल भी बढ़ सकता है, जो कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को प्रभावित कर सकता है.

कैसे करें वजन कम?
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ये आसान उपाय अपना सकते हैं:

हेल्दी डाइट: बैलेंस और पौष्टिक डाइट लें जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन शामिल हों. तली-भुनी चीजों, शुगर ड्रिंक्स और पैकेज्ड फूड से परहेज करें.
फिजिकल एक्टिविटी: नियमित व्यायाम मोटापा कम करने और वजन घटाने में बहुत कारगर है. दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें.
पर्याप्त नींद: अच्छी नींद न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि वजन कम करने के लिए भी जरूरी है. रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.
तनाव कंट्रोल: तनाव भी वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news