Gym के दौरान ये 5 गलतियां बन सकती हैं मौत का कारण, ज्यादातर लोग हर दिन कर रहे ये तीसरी चीज
Advertisement
trendingNow12247649

Gym के दौरान ये 5 गलतियां बन सकती हैं मौत का कारण, ज्यादातर लोग हर दिन कर रहे ये तीसरी चीज

Gym Mistakes To Avoid: जिम करने से बॉडी बनती है लेकिन इससे जुड़ी सी गलती जानलेवा भी साबित हो सकती है. इसलिए जिम हमेशा एक्सपर्ट की निगरानी में करना चाहिए.

Gym के दौरान ये 5 गलतियां बन सकती हैं मौत का कारण, ज्यादातर लोग हर दिन कर रहे ये तीसरी चीज

इसमें कोई दोराय नहीं कि जिम जाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं ठीक उसी तरह जिम करने के फायदे और नुकसान दोनों हैं. इसमें से आपके हिस्से में क्या चीज आएगी ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आप जिम किस तरह से कर रहे हैं. 

ऐसे में यदि आप इस लेख में बतायी गई गलतियों को बार-बार दोहरा रहे हैं तो यह आपके हार्ट को कमजोर बना सकता है, जिससे हार्ट अटैक आने का जोखिम काफी बढ़ जाता है.   

क्षमता से ज्यादा कसरत

शुरुआत करने वालों या लंबे समय से जिम न जाने वालों के लिए सबसे आम गलती है अपनी क्षमता से ज्यादा जोर लगाना. बहुत भारी वजन उठाना या अपनी सहनशक्ति से ज्यादा दौड़ लगाना आपके दिल पर अचानक से बहुत ज्यादा जोर डाल सकता है. इससे आपकी हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

वार्म-अप और कूल-डाउन न करना

जिम जाने की जल्दी में कई लोग वार्म-अप और कूल-डाउन को छोड़ देते हैं. यह एक बड़ी गलती है. वार्म-अप आपकी मांसपेशियों को कसरत के लिए तैयार करता है और शरीर का तापमान बढ़ाता है. कूल-डाउन आपकी हार्ट रेट को धीरे-धीरे कम करने और शरीर को आराम की अवस्था में लाने में मदद करता है. दोनों ही व्यायाम आपके दिल पर दबाव को कम करते हैं और चोट लगने के खतरे को भी कम करते हैं.

दर्द को नजरअंदाज करना

कसरत के दौरान कभी-कभी हल्की मांसपेशियों में खिंचाव होना आम है. लेकिन अगर आपको सीने में दर्द, चक्कर आना, या सांस लेने में तकलीफ हो रही है, तो यह रुकने का संकेत है. दर्द को नजरअंदाज करना और व्यायाम जारी रखना आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है. ऐसे में तुरंत व्यायाम बंद कर दें और आराम करें. जरूरत पड़े तो डॉक्टर से सलाह लें.

इसे भी पढ़ें- Heart Attack Symptoms: 30 दिन पहले ही हार्ट अटैक का लगाया जा सकता है पता, दिखने लगते हैं ये 7 लक्षण; आप तो नहीं कर रहे इग्नोर

कम पानी पीना

कसरत के दौरान पसीना निकलना स्वाभाविक है. पसीने के साथ शरीर से पानी भी बाहर निकलता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं लेते हैं, तो आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं. डिहाइड्रेशन से रक्त का संचार धीमा हो जाता है, जिससे हृदय को रक्त पंप करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. व्यायाम से पहले, व्यायाम के दौरान और बाद में भी पानी पीते रहना बहुत जरूरी है. 

अपनी मेडिकल स्थिति को छिपाना 

अगर आपको पहले से कोई दिल से जुड़ी बीमारी है, तो जिम जाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. उन्हें बताएं कि आप कौन-सी कसरत करना चाहते हैं. डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन-सी कसरत सुरक्षित हैं और कौन-सी नहीं. साथ ही वे आपको कुछ सावधानियां भी बता सकते हैं. अपनी मेडिकल कंडीशन को छिपाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news