Lok Sabha Chunav: वो 'मिस यूनिवर्स' तो वो 'मिस्टर इंडिया'... इस लोकसभा सीट पर कौन सी फिल्मी कहानी चल रही?
Advertisement
trendingNow12250400

Lok Sabha Chunav: वो 'मिस यूनिवर्स' तो वो 'मिस्टर इंडिया'... इस लोकसभा सीट पर कौन सी फिल्मी कहानी चल रही?

Serampore Bengal Chunav: 20 मई को अगले चरण के तहत लोकसभा चुनाव की वोटिंग होनी है. बंगाल की सेरमपुर या कहिए श्रीरामपुर सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है लेकिन चुनावी मुद्दों से ज्यादा फिल्मी बातों की चर्चा ज्यादा है. कल्याण बनर्जी यहीं से टीएमसी के टिकट पर मैदान में हैं. 

Lok Sabha Chunav: वो 'मिस यूनिवर्स' तो वो 'मिस्टर इंडिया'... इस लोकसभा सीट पर कौन सी फिल्मी कहानी चल रही?

Kalyan Banerjee vs Dipsita Dhar: आपको याद होगा पिछले साल संसद परिसर में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने वाले टीएमसी सांसद को लेकर काफी बवाल हुआ था. उनका नाम कल्याण बनर्जी है. वह बंगाल की सेरमपुर (श्रीरामपुर) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. तीन बार के सांसद और TMC कैंडिडेट कल्याण बनर्जी का मुकाबला भाजपा कैंडिडेट और उनके पूर्व दामाद कबीर शंकर बोस से है. इनके बीच जुबानी हमले भी खूब हो रहे हैं. हालांकि इस सीट पर रोचकता इतनी ही नहीं है. तीसरे कैंडिडेट के तौर पर CPM से दीपसिता धर अपने कैंपेन को लेकर चर्चा बटोर रही हैं. 

पहले बात कल्याण और बोस की. ये मुख्य मुद्दों से इतर आरोप-प्रत्यारोप में भिड़े हुए हैं. कल्याण ने आरोप लगाया कि बोस अब भी उनकी परछाईं से बाहर नहीं निकल पाए हैं. बोस ने कल्याण को 'शादी तोड़ने वाला' कहकर हमला बोला. बोस ने कहा कि तीन बार के सांसद रहे कल्याण बनर्जी के पास इस चुनाव में कोई एजेंडा नहीं है इसलिए वह निजी टिप्पणी कर रहे हैं. 

पढ़ें: 75 साल का तर्क, आडवाणी से वसुंधरा का उदाहरण... नए प्रधानमंत्री पर केजरीवाल का दावा

मिस्टर इंडिया की चर्चा क्यों?

महिला कैंडिडेट दीपसिता धर 'मिस्टर इंडिया' कहकर कल्याण बनर्जी का मजाक उड़ाती हैं. उनका आरोप है कि वह निर्वाचन क्षेत्र में कहीं दिखाई नहीं देते हैं. जवाब में TMC सांसद उन्हें 'मिस यूनिवर्स' कहते हैं. कल्याण बनर्जी जनता के सामने धर की पीएचडी पर भी सवाल उठा देते हैं. 

दीपसिता धर पर तंज कसते हुए कल्याण बनर्जी कहते हैं कि सेरमपुर का विकास शहर की तरह हुआ है, मुझे यकीन है कि लोग आगे विकास के लिए मुझे फिर से मौका देंगे... मैं चकित हूं कि कैसे मेरी विरोधी उम्मीदवार (सीपीएम कैंडिडेट) क्षेत्र में मिस यूनिवर्स की तरह घूम रही हैं. वह 9 साल में अपनी थेसिस जमा नहीं कर सकीं? जो अपना काम पूरा नहीं कर सकता वो पूरे क्षेत्र की देखरेख कैसे करेगा?

पढ़ें: 5 जून को टूट जाएगी भाजपा... उद्धव ठाकरे ने कैसे किया इतना बड़ा दावा?

जेएनयू से पीएचडी स्कॉलर धर ने पलटवार किया, 'शायद कल्याण बनर्जी के पास मिस्टर इंडिया की तरह शक्तियां हैं और वह गायब हो जाते हैं. मुझे मौका मिला तो मैं बंद पड़ी मिलों और फैक्ट्रियों को फिर से शुरू करने की कोशिश करूंगी और कामगारों के लिए 7000 न्यूनतम वेतन सुनिश्चित करूंगी.'

पढ़ें: INDIA गठबंधन की सरकार बनने पर बाहर से... नतीजों से पहले ममता बनर्जी का ऐलान

1998 के लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक सेरमपुर तृणमूल कांग्रेस के लिए सेफ सीट रही है. केवल 2004 में पार्टी को सीपीएम के हाथों हार मिली. बीजेपी को यहां से कभी भी जीत नहीं मिली. इस लोकसभा में सात विधानसभा सीटें आती हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में कल्याण को 6.4 लाख वोट मिले थे और भाजपा के देबजीत सरकार को 5.4 लाख वोट मिले थे. 

सेरमपुर में 20 मई को वोटिंग है. पिछले विधानसभा चुनाव में TMC ने सभी सातों विधानसभा सीटें जीती थीं. 2019 के चुनाव में कल्याण बनर्जी करीब एक लाख वोटों से जीते थे. यहां 19.26 लाख वोटरों में से हिंदू बहुसंख्यक हैं. करीब 25 प्रतिशत गैर-बंगाली वोटर हैं, जो राजस्थान, यूपी और बिहार से आकर बसे हैं. 21 प्रतिशत एससी आबादी और 18 प्रतिशत मुसलमान हैं. यहां कारोबारी से लेकर किसान, टेक पेशेवर और श्रमिक वर्ग रहता है. 

Trending news