मोबाइल तो सब चलाते हैं पर क्या इसकी फुल फॉर्म जानते हैं आप?
Advertisement
trendingNow12143648

मोबाइल तो सब चलाते हैं पर क्या इसकी फुल फॉर्म जानते हैं आप?

Mobile Full Form In Hindi: घर बैठे ही इंटरनेट और मोबाइल पर हम अपने न जाने कितने काम निपटा लेते हैं. शॉपिंग भी कर लेते हैं.

मोबाइल तो सब चलाते हैं पर क्या इसकी फुल फॉर्म जानते हैं आप?

Full Form of Mobile: मोबाइल हमारे डेली लाइफ स्टाइल में अपनी मजबूत पकड़ बना चुका है. अगर मोबाइल न हो तो ऐसा लगता है कि कुछ तो है जो अधूरा अधूरा है. मोबाइल घर बैठे बैठे ही दुनिया भर के अपडेट दे देता है. जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है. इसका भी विकास हो रहा है. मोबाइल में नए नए फीचर्स जुड़ रहे हैं. 

क्या कभी आपने सोचा है कि अगर मोबाइल को आपसे 4-6 दिन के लिए ले लिया जाए तो आपकी हालत क्या हो जाएगी. मतलब आपको छोटे छोटे काम करने के लिए भी मेहनत करनी पड़ेगी. 

क्या है मोबाइल की फुल फॉर्म

घर बैठे ही इंटरनेट और मोबाइल पर हम अपने न जाने कितने काम निपटा लेते हैं. शॉपिंग भी कर लेते हैं. क्या आपने कभी सोचा है जिसे हम मोबाइल मोबाइल करते रहते हैं इसकी फुल फॉर्म क्या है? कभी इसकी फुल फॉर्म जानने के बारे में दिमाग में सवाल आया है. चलिए कोई बात नहीं अगर नहीं आया तो. आज हम आपको यहां मोबाइल की फुल फॉर्म  के बारे में बता रहे हैं. मोबाइल अंग्रेजी में जितना छोटा लगता है, बोलने में भी बहुत आसान लगता है लेकिन इसकी फुल फॉर्म जानेंगे तो चौंक जाएंगे.  Mobile की फुल फॉर्म मॉडिफाइड ऑपरेशन बाइट इंटीग्रेशन लिमिटेड एनर्जी (Modified Operation Byte Integration Limited Energy) होती है.

इंटरनेट की फुल फॉर्म

मोबाइल के अलावा भी कई चीजें ऐसी हैं जिनकी फुल फॉर्म के बारे में आप जानेंगे तो कहेंगे कि ऐसा भी है क्या? मोबाइल इंटरनेट के बिना ज्यादा काम का नहीं रह जाता है, तो चलिए आपको इंटरनेट की फुल फॉर्म बताते हैं. 

इंटरनेट का इस्तेमाल हम मोबाइल फोन्स में ही नहीं कंप्यूटर, आईपैड, लैपटॉप से लेकर कई डिवाइसेस में करते हैं. इटरनेट के बिना मोबाइल  अधूरा है. इंटरनेट कोई पूरा नाम नहीं है, ये एक शॉर्ट फॉर्म है. ये दो शब्दों को मिलाकर बना है. नाम से साफ है कि इसे दो शब्दों से जोड़कर बनाया गया है जैसे इंटरकनेक्‍टेड का इंटर और नेटवर्क का नेट. इस तरह इसका नाम इंटरनेट पड़ा है.

TAGS

Trending news