UGC NET वालों के लिए खुशखबरी, ugcnet.nta.nic.in पर आवेदन की तारीख बढ़ी
Advertisement
trendingNow12250223

UGC NET वालों के लिए खुशखबरी, ugcnet.nta.nic.in पर आवेदन की तारीख बढ़ी

UGC NET June 2024 Application: उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं.

UGC NET वालों के लिए खुशखबरी, ugcnet.nta.nic.in पर आवेदन की तारीख बढ़ी

UGC NET June 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट जून 2024 एग्जाम के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख फिर बढ़ा दी है. यह परीक्षा के लिए दूसरी बार बढ़ाई गई समय सीमा है. इच्छुक उम्मीदवार अभी भी आधिकारिक यूजीसी नेट वेबसाइट - ugcnet.nta.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं.

एजेंसी ने यूजीसी नेट एग्जाम फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी बढ़ाकर 20 मई, 11:59 बजे तक कर दी है. पहले, समय सीमा 16 मई से 17 मई तक थी. उम्मीदवार क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का इस्तेमाल करके फीस जमा कर सकते हैं.

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन फीस का भुगतान करके एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं यानी जनरल कैंडिडेट्स के लिए यह 1150 रुपये, सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ ओबीसी-एनसीएल के लिए 600 रुपये, एसटी/ एससी/ पीडब्ल्यूडी के लिए 375 रुपये है.

यूजीसी नेट के कैंडिडेट्स को 21 मई से 23 मई तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में डिटेल में सुधार करने की इजाजत है. एग्जाम सेंटर सिटी और डिटेल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित किए जाएंगे.

UGC NET June 2024 Registration: How to apply
 

  • स्टेप 1: इसके लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर जाएं.

  • स्टेप 2: होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक सेलेक्ट करें.

  • सेटर 3: अब आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन फीस का भुगतान करें.

  • स्टेप 4: आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें.

  • स्टेप 5: भविष्य के संदर्भ के लिए पूरा आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें.

कैंडिडेट्स की रिक्वेस्ट और फीडबैक प्राप्त करने के बाद, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और यूजीसी ने यूजीसी-नेट को 16 जून (रविवार) से 18 जून, 2024 (मंगलवार) तक शिफ्ट करने का फैसला लिया है. एनटीए एक ही दिन में पूरे भारत में ओएमआर मोड में यूजीसी-नेट आयोजित करेगा. यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार की 'एक्स' पर एक पोस्ट के मुताबिक, एनटीए जल्द ही एक औपचारिक नोटिफिकेशन जारी करेगा. यूपीएससी सीएसई 16 जून को आयोजित होने वाली है और यह यूजीसी नेट के साथ टकरा रही थी.

परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में मल्टी शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. यह केवल कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा. टेस्ट में दो पेपर शामिल होंगे. दोनों पेपरों में ऑब्जेक्टिव टाइप, मल्टिपल चॉइस के सवाल होंगे और उम्मीदवारों को दोनों पेपरों के लिए कुल तीन घंटे का समय मिलेगा जिसमें 150 सवाल होंगे.

Trending news