JLF Valladolid: स्पेन में लगेगा साहित्य-इतिहास-राजनीति-कला का छौंका, दो देशों की संस्कृति को जोड़ेगा
Advertisement
trendingNow12250401

JLF Valladolid: स्पेन में लगेगा साहित्य-इतिहास-राजनीति-कला का छौंका, दो देशों की संस्कृति को जोड़ेगा

Jaipur Literature Festival: जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल हर साल इवेंट करवाती है. न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में कई जेएलएफ इंटरनेशनल आयोजन होते रहते हैं. स्पेन के वलाडोलिड में भी इवेंट होने वाला है और उसकी मुख्य विशेषताओं की घोषणा की गई है.

 

JLF Valladolid: स्पेन में लगेगा साहित्य-इतिहास-राजनीति-कला का छौंका, दो देशों की संस्कृति को जोड़ेगा

Jaipur Literature Festival: जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (Jaipur Literature Festival) हर साल इवेंट करवाती है. न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में कई जेएलएफ इंटरनेशनल आयोजन होते रहते हैं. स्पेन के वलाडोलिड में भी इवेंट होने वाला है और उसकी मुख्य विशेषताओं की घोषणा की गई है. यह फेस्टिवल 13 से 16 जून 2024 तक वलाडोलिड के ऐतिहासिक शहर में आयोजित किया जाएगा और यह स्पेन में फेस्टिवल का दूसरा संस्करण होगा. ये कार्यक्रम वलाडोलिड की समृद्ध ऐतिहासिक और स्थापत्य धरोहर की जीवंत पृष्ठभूमि में आयोजित किया जाएगा. फेस्टिवल साहित्य, इतिहास, राजनीति, कला और तकनीक सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा करेगा.

स्पेन में होने जा रहा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) का आयोजन करने वाली संस्था टीमवर्क आर्ट्स ने स्पेन के वलाडोलिड में होने वाले JLF वलाडोलिड 2024 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. ये फेस्टिवल 13 से 16 जून तक चलेगा. ये स्पेन में JLF का दूसरा आयोजन होगा. इस फेस्टिवल में साहित्य, इतिहास, राजनीति, खाने-पीने और टेक्नोलॉजी जैसे कई विषयों पर चर्चा होगी. भारत में मौजूद स्पेन के राजदूत जॉश मारिया रिडाओ ने JLF वलाडोलिड 2024 के बारे में विस्तार से बताया.

स्पेन में भारत के राजदूत जॉश ने कहा, "स्पेन में JLF वलाडोलिड का दूसरा संस्करण आयोजित करने जा रहे हैं. ये हमें याद दिलाता है कि स्पेन और भारत के बीच कितना गहरा सांस्कृतिक रिश्ता है. ये कला और साहित्य की भाषा के जरिए हमारे रिश्ते को मजबूत करने और एक-दूसरे को समझने का एक अच्छा मौका है."

 

 

 

'JLF वलाडोलिड हर साल और भी बड़ा होगा'

भारत के राजदूत दिनेश के पटनायक ने कहा, "पहले साल की सफलता के बाद मुझे पूरा विश्वास है कि JLF वलाडोलिड हर साल और भी बड़ा होगा और इसमें दुनिया भर के लेखक शामिल होंगे. अंग्रेजी और स्पेनिश बोलने वाले देशों में दुनिया के सबसे ज्यादा लेखक और साहित्यिक रचनाएं पाई जाती हैं. मुझे खुशी है कि यह भारतीय आयोजन JLF वलाडोलिड दोनों देशों को एक साथ लाएगा."

भारत और स्पेन की परंपराओं से जुड़ा

जानी-मानी लेखिका और फेस्टिवल की सह-संचालक नमिता गोखले ने बताया, "जून में मैड्रिड और वलाडोलिड बुला रहे हैं, क्योंकि स्पेन में JLF वलाडोलिड अपना दूसरा शानदार संस्करण पेश कर रहा है. ये एक जादुई लंबा वीकेंड होगा, जो साहित्य, इतिहास, खाने और भारत और स्पेन की परंपराओं से जुड़ा होगा." टीमवर्क आर्ट्स के प्रबंध निदेशक संजय के रॉय ने कहा, "JLF वलाडोलिड दुनियाभर के दर्शकों के लिए साहित्य और सांस्कृतिक बातचीत की समृद्ध परंपरा को लाने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम है. वलाडोलिड के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में आयोजित होने वाला ये फेस्टिवल गहन चर्चा और आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है."

Trending news