IFS राहुल राज ने दी UPSC क्रैक करने की Tips, जानिए कौन सी किताबें करेंगी आपकी मदद
Advertisement
trendingNow12250983

IFS राहुल राज ने दी UPSC क्रैक करने की Tips, जानिए कौन सी किताबें करेंगी आपकी मदद

UPSC Preparation Tips: अगर आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन अपनी तैयारी को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो आप आईएफएस ऑफिसर राहुल राज द्वारा साझा की गई टिप्स को पढ़ सकते हैं और अपनी तैयारी को एक नई दिशा दे सकते हैं.

IFS राहुल राज ने दी UPSC क्रैक करने की Tips, जानिए कौन सी किताबें करेंगी आपकी मदद

IFS Rahul Raj: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे चुनौतीपूर्ण परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा की तैयारी करना लोहे के चने चबाने के बराबर है. इस परीक्षा का सिलेबस इतना बड़ा है कि उम्मीदवार को करीब एक से डेढ साल का समय उसे कवर करने में ही लग जाता है. वहीं, कई उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी अपने काम या कॉलेज के दौरान करते हैं, लेकिन कई अन्य उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी के लिए छुट्टी लेकर अपना पूरा ध्यान उस पर केंद्रित करते हैं. परीक्षा की तैयारी के दौरान आत्मविश्वास बनाए रखना और सही मार्गदर्शन पाना बेहद जरूरी है. आखिरकार, हर यूपीएससी अभ्यर्थी का सपना होता है कि वह एक ही बार में परीक्षा पास कर ले. लेकिन, कई छात्र नहीं जानते कि इसकी तैयारी कैसे करें, कौन सी किताब पढ़ें, टाइम मैनेजमेंट और कई अन्य चीजें. ऐसे में एक आईएएस ऑफिसर ने परीक्षा पास करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए हैं और यूपीएससी की तैयारी के लिए कुछ गाइडेंस भी दी है.

NCERT की किताबों का बताया महत्वपूर्ण
दरअसल, हम बात कर रहे हैं भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी राहुल राज की. राहुल राज ने बताया है कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी किस किताब से करें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि छात्र जिस भी परीक्षा की तैयारी करते हैं, उसका सिलेबस याद रखना जरूरी है. उन्होंने बताया कि इतिहास विषय की तैयारी करते समय सिर्फ महत्वपूर्ण तारीख या घटना को नहीं, बल्कि पूरी घटना को जानना जरूरी है. पॉलिटिकल साइंस की तैयारी के लिए उन्होंने "लक्ष्मीकांत की किताब" रेकमेंड की है. ज्योग्राफी और इकोनॉमिक्स की तैयारी करते समय, उन्होंने NCERT की किताबों का उपयोग करने की सिफारिश की है.

समय देखकर पढ़ना सही नहीं
आईएफएस अधिकारी ने आगे कहा कि "यह महत्वपूर्ण नहीं है कि कोई कितने समय तक पढ़ाई करता है", बल्कि, जो पढ़ रहे हैं उस पर ध्यान देना जरूरी है. उनके मुताबिक विषय को ठीक से समझना जरूरी है. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि किसी भी विषय या टॉपिक को हल्के में न लें और विषय से जुड़ी हर जानकारी पर ध्यान दें, क्योंकि यह आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगी. इसके अलावा, उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों को पढ़ाई के लिए एक टाइम-टेबल बनाने की सलाह दी है. उनका मानना है कि किसी चैप्टर को पूरा करने के लिए समय सीमा तय करने से टाइम मैनेजमेंट में मदद मिलेगी. अंत में, चैप्टर के बाद, उन्होंने अभ्यर्थियों को याददाश्त बढ़ाने के लिए हर चीज को रिवाइज करने को कहा है.

इंटरव्यू राउंड के लिए ऐसे करें तैयारी
परीक्षा के इंटरव्यू राउंड की तैयारी के लिए कुछ टिप्स के बारे में पूछे जाने पर, आईएफएस राहुल राज ने बताया, "कई बार लोग परीक्षा पास कर लेते हैं, लेकिन इंटरव्यू पास नहीं कर पाते हैं". उनका मानना है कि यूपीएससी परीक्षा के इंटरव्यू राउंड में सफल होने के लिए नॉलेज के साथ-साथ आत्मविश्वास सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. उन्होंने हमेशा उस कॉन्सेप्ट की स्पष्ट समझ रखने का सुझाव दिया, जिसकी पढ़ाई की गई है. इसके अलावा, उन्होंने सलाह दी कि उम्मीदवारों को उस क्षेत्र के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, जिसमें वे सेलेक्शन पाना चाहते हैं. उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि अगर इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जाए, तो उम्मीदवार इंटरव्यू राउंड में आसानी से सफल हो सकेंगे.

Trending news