10वीं में 99.70% मार्क्स हासिल करने वाली टॉपर की ब्रेन हैमरेज से मौत, परिवार ने बॉडी की डोनेट
Advertisement
trendingNow12251288

10वीं में 99.70% मार्क्स हासिल करने वाली टॉपर की ब्रेन हैमरेज से मौत, परिवार ने बॉडी की डोनेट

गुजरात बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में हीर घेटिया ने  99.70 प्रतिशत अंक हासिल किए थे, लेकिन वह अपना शानदार रिजल्च देखने से पहले ही इस दुनिया को अलविदा कह गई. दरअसल, रिजल्ट जारी होने के चौथे दिन हीर की ब्रेन हैमरेज से मृत्यु हो गई.

10वीं में 99.70% मार्क्स हासिल करने वाली टॉपर की ब्रेन हैमरेज से मौत, परिवार ने बॉडी की डोनेट

नई दिल्ली: गुजरात के मोरबी की रहने वाली 16 वर्षीय लड़की हीर घेटिया, जिन्होंने इस साल बोर्ड परीक्षा में टॉप किया था, उनकी बुधवार को ब्रेन हेमरेज से मृत्यु हो गई. दरअसल, गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) के नतीजे 11 मई को घोषित किए गए, जिसमें हीर घेटिया ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 99.70 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. इस शानदार रिजल्ट की खुशियां हीर का परिवार ढंग से मना भी नहीं पाया था कि हीर इस दुनिया से चली गई. 

दरअसल, हीर को ब्रेन हैमरेज हुआ था और एक महीने पहले राजकोट के एक प्राइवेट अस्पताल में उनका ऑपरेशन भी हुआ था. ऑपरेशन के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई और वह घर चली आई थी. लेकिन करीब एक हफ्ते पहले उन्हें फिर से सांस लेने और दिल की समस्या होने लगी, जिसके बाद राजकोट की ट्रस्ट संचालित बी टी सावनी अस्पताल में उन्हें फिर से एडमिट किया गया. यहां उनके ब्रेन के MRI रिपोर्ट से मालूम पड़ा कि हीर का ब्रेन 80 से 90 प्रतिशत काम करना बंद हो गया है.

डॉक्टरों ने 8 से 10 दिन लगातार हीर की हालत में सुधार करने की कोशिश की, लेकिन हीर की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ और 15 मई को हीर का हार्ट भी काम करना बंद हो गया, जिसके बाद हीर को नही बचाया जा सका. हीर की मृत्यु के बाद उनके परिवार ने हीर की बॉडी के ऑर्गन को डोनेट करने का फैसला लिया. परिवार ने हीर की दोनो आंखें को डोनेट किया है और साथ में हीर की बॉडी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरी का प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टर्स को पढ़ाई में मदद मिल सके, उसके लिए डोनेट की गया.

हीर के पिता ने कहा, "हीर एक डॉक्टर बनना चाहती थी, इसलिए हमने उसका शरीर दान कर दिया है, ताकि भले ही वह डॉक्टर न बन सके, लेकिन दूसरों की जान बचाने में मदद कर सकेगी."

हीर काफी इस साल बोर्ड परीक्षा में काफी अच्छे मार्क्स से पास हुई थी, लेकिन वह अपना बोर्ड का रिजल्ट तक नहीं देख पाई. पूरे साल जिस लगन से उसने पढ़ाई की, उसका परिणाम भी वह देख ना सकीं. हीर ने 10वी बोर्ड की परीक्षा में 99.70% मार्क्स के साथ टॉपर्स की लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी, और मैथ्स विषय में तो हीर ने 100 में से 100 मार्क्स हासिल किए थे.

Trending news