आज के दिन ना करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा आर्थिक नुकसान!
Advertisement
trendingNow11745491

आज के दिन ना करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा आर्थिक नुकसान!

Mangalwar ke Upay: हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में सप्‍ताह के हर दिन को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. इसके अनुसार मंगलवार के दिन कुछ चीजों को खरीदने की मनाही की गई है. 

आज के दिन ना करें ये काम, वरना झेलना पड़ेगा आर्थिक नुकसान!

Mangalwar ko na karen ye kaam: हिंदू धर्म में सप्‍ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है. इसलिए उस दिन कुछ विशेष नियमों का पालन करना चाहिए और संबंधित देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करनी चाहिए, ताकि उनकी कृपा पाई जा सके. यदि किसी भी दिन ऐसा काम किया जाए, जिसे संबंधित दिन करने की मनाही हो तो इससे भारी हानि का सामना करना पड़ सकता है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है. मंगलवार को कुछ काम वर्जित किए गए हैं. मंगलवार को वर्जित किए गए इन कामों को करना धन, मान-सम्‍मान, सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. आइए जानते हैं कि मंगलवार के दिन कौनसे काम नहीं करने चाहिए, साथ ही मंगलवार के दिन क्‍या नहीं खरीदना चाहिए. 

मंगलवार के दिन ना करें ये काम 

- मंगल ग्रह को भूमि का कारक बताया गया है. नए घर का निर्माण या भूमि पूजन का काम कभी भी मंगलवार से शुरू नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उस घर के निर्माण में बाधा आती है या उसमें रहने वाले लोगों को कष्‍टों का सामना करना पड़ता है. ये गलती धन हानि भी करवाती है. लिहाजा मंगलवार के दिन जमीन की खुदाई करने की गलती ना करें. 

- मंगलवार के दिन कभी काले कपड़े ना पहनें और ना ही काले रंग के कपड़े खरीदें. मंगवार को नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 

- मंगलवार के दिन लोहा ना खरीदें. मंगलवार के दिन लोहे का सामान खरीदने से आर्थिक तंगी हो सकती है.

- मंगल को साहस पराक्रम का दाता कहा गया है. इस दिन कांच का सामान खरीदना अशुभ होता है. ऐसा करने से घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं. बेहतर हो कि मंगलवार के दिन किसी को कांच की चीजें गिफ्ट में भी ना दें. 

- मंगलवार के दिन महिलाओं को श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए, ऐसा करने से बजरंगबली नाराज हो सकते हैं. साथ ही वैवाहिक जीवन पर बुरा असर पड़ता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है. अपने लिए सिंदूर या सुहाग का सामान मंगलवार को ना खरीदें. 

- मंगलवार के दिन बेसन की मिठाई का भोग लगाना और खाना शुभ माना जाता है. मंगलवार को घर में दूध की मिठाई लाने से बचें. ना ही किसी को दान में दें. हनुमान जी को दूध से बनी मिठाई का भोग लगाने की गलती तो बिल्‍कुल ना करें. 

- मंगलवार के दिन ना तो मांस-मदिरा का सेवन करें और ना ही घर लेकर आएं. ऐसा करना व्‍यक्ति की तरक्‍की में बाधाएं लाता है, धन हानि करवाता है. उसे कई तरह के कष्‍ट देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news