Israel-Hamas War: इजरायल सेना ने गाजा से तीन बंधकों के शव किए बरामद, PM नेतन्याहू बोले- दिल टूट गया
Advertisement
trendingNow12253165

Israel-Hamas War: इजरायल सेना ने गाजा से तीन बंधकों के शव किए बरामद, PM नेतन्याहू बोले- दिल टूट गया

Israel-Hamas war News: इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने  बताया कि 7 अक्टूबर के हमले में नोवा म्यूजिकल फेस्टिवल में हमास द्वारा मारे जाने के बाद तीनों के शव को गाजा ले जाया गया था.

Israel-Hamas War: इजरायल सेना ने गाजा से तीन बंधकों के शव किए बरामद, PM नेतन्याहू बोले- दिल टूट गया

Israel Recovers Bodies Of Three Hostages: इजरायली सेना ने गाजा से तीन बंधकों के शव बरामद किए हैं. इनमें जर्मन इजरायली शनि लौक का शव भी शामिल है. आईडीएफ ने कहा कि 7 अक्टूबर को उनकी हत्या कर दी गई और उनके शव को गाजा वापस ले जाया गया. स्थानीय मीडिया ने बताया कि शव हमास की सुरंग में पाए गए.

द गार्डियन के मुतबिक सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि अन्य दो बंधकों की पहचान 28 वर्षीय अमित बुस्किला और 56 वर्षीय इत्ज़ाक गेलेरेन्टर के रूप में की गई. उन्होंने कहा कि नोवा म्यूजिकल फेस्टिवल में हमास द्वारा मारे जाने के बाद तीनों के शव को गाजा ले जाया गया था.

बता दें पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के बंदूकधारियों ने इजरायल में घुसकर लगभग 1,200 लोगों को मार दिया और 252 अन्य लोगों को बंधक बना कर गाजा ले गए. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी. गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 35,303 लोग मारे गए और 79,261 घायल हुए हैं. 

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस खबर को 'दिल तोड़ने वाली' बताया. उन्होंने कहा, "हम अपने सभी बंधकों, जीवित और मृत सभी को वापस लौटा देंगे.' उन एक्स पर एक बयान जारी कर कहा, 'इतने बड़े नुकसान से दिल टूट गया है. मैं और मेरी पत्नी सारा इस भारी दुःख की घड़ी में सभी पीड़ित परिवारों के साथ हैं. हम जीवित और मृत सभी बंधकों को ले आएंगे. मैं अपनी बहादुर सेनाओं को बधाई देता हूं कि जो दृढ़ कार्रवाई करके इजराइल के बेटों और बेटियों को घर लाए.' 

लौक के शव की तस्वीर ने दुनिया को झकझोरा
गाजा की सड़कों पर एक पिकअप ट्रक के पीछे 22 वर्षीय लौक के शव की फुटेज ने दुनिया को झकझोर दिया था. शुरू में माना गया था कि हमास के हमले के दौरान जर्मन-इजरायली लौक जीवित किडनैप किया गया था. हालांकि बाद में मानव अवशेष के मिलने के बाद घातक चोट का पता चला था.  30 अक्टूबर को लौक की बहन ने कनफर्म किया कि शनि की मृत्यु हो गई थी, शायद हमले के दौरान ही.

द गार्डियन के मुताबिक लूक के पिता, निसिम ने कहा: "खबर मुश्किल है, किसी भी पिता ने नहीं सोचा होगा कि 22 वर्षीय लड़की अपने जीवन से गायब हो जाएगी,  लेकिन हम जानते हैं कि उसकी हत्या कर दी गई है. हम अपने प्रिय सैनिकों की प्रतीक्षा कर रहे थे जो उसकी तलाश में थे.’

टैटू आर्टिस्ट थी लौक
शनि लौक का जन्म 7 फरवरी 2001 को इजरायल में हुआ था. उनके पिता इजरायली थे जबकि मां जर्मन थी जो 90 के दशक के शुरू में इजरायल आई थीं. लौक और उनका परिवार 2000 के दशक की शुरुआत में पोर्टलैंड, ओरेगॉन, यू.एस. चला गया. लौक ने पोर्टलैंड यहूदी अकादमी में किंडरगार्टन में दाखिला लिया.

लौक बाद में तेल अवीव की निवासी बन गईं, जहां उन्होंने एक फ्रीलांस टैटू आर्टिस्ट के रूप में काम किया. वह दक्षिणी इज़राइल में नोवा संगीत समारोह में भाग लेने गई थी जब हमास आतंकवादियों ने कार्यक्रम पर हमलात कर दिया.

बुस्किला थी फैशन स्टाइलिस्ट
बुस्किला एक फैशन स्टाइलिस्ट थीं. नोवा म्यूजिक फेस्टिवल से उसे किडनैप किया गया था जब वह कारों के बीच छिपने की कोशिश कर रही थी. जब उसे पकड़ा गया तो वह अपने चाचा के साथ फोन पर बात कर रही थी, जिन्होंने उसे अपने हमलावरों से गुहार लगाते हुए सुना. उसने अंकल से कहा, 'आई लव यू' वह बात पूरी कर पाती, इससे पहले गोलियों की वजहु से फोन कॉल बाधिक हो गई.

अपने दोस्तों के साथ समारोह में पहुंचा था जेलेरेन्टर
7 अक्टूबर को सुबह लगभग 6.30 बजे हमला शुरू होने से कुछ घंटे पहले जेलेरेन्टर अपने दो दोस्तों के साथ पार्टी में पहुंचा, जो मारे गए. कुछ दिनों बाद, परिवार को आईडीएफ द्वारा सूचित किया गया कि उसका फोन गाजा में स्थित है, जिससे सेना को विश्वास हो गया कि उसे बंधक बना लिया गया है.

Photo courtesy: @IDF

 

Trending news