Akshaya Tritiya 2024: शादी के लिए अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त, फिर भी इस साल नहीं हो सकेंगे विवाह, जानें वजह
Advertisement
trendingNow12232481

Akshaya Tritiya 2024: शादी के लिए अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त, फिर भी इस साल नहीं हो सकेंगे विवाह, जानें वजह

Wedding Dates 2024: अक्षय तृतीया को विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त माना जाता है. इस दिन सगाई, शादी, खरीदारी, नए व्‍यापार की शुरुआत करने जैसे काम करना शुभ माने जाते हैं, लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा. 

Akshaya Tritiya 2024: शादी के लिए अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त, फिर भी इस साल नहीं हो सकेंगे विवाह, जानें वजह

Vivah Shubh Muhurat 2024: अप्रैल में शादी के कुछ ही मुहूर्त थे, इससे पहले खरमास के चलते विवाह नहीं हो सके. वहीं अब मई और जून महीने में भी शादियों के लिए कोई मुहूर्त नहीं है. इसके चलते इस साल विवाह मुहूर्त का खासा अकाल पड़ गया है. इस सीजन में केवल जुलाई में ही कुछ विवाह मुहूर्त हैं और फिर उसके बाद चातुर्मास के चलते 4 महीनों के लिए शादी-विवाह जैसे शुभ-मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी. यहां तक कि अक्षय तृतीया जैसे अबूझ मुहूर्त पर भी इस बार विवाह नहीं हो सकेंगे. अबूझ मुहूर्त से मतलब है कि इस दिन बिना मुहूर्त निकाले हुए शादी, नया व्‍यापार, सगाई जैसे शुभ और मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को है और उससे पहले अप्रैल में ही शादियों के मुहूर्त खत्‍म हो चुके हैं. आइए जानते हैं कि इस साल अक्षय तृतीया पर विवाह क्‍यों नहीं हो सकेगा. इस साल 2016 में भी अक्षय तृतीया पर विवाह नहीं हो सके थे. 

गुरु अस्‍त और शुक्र अस्‍त बने वजह 

सनातन परंपरा में शादी करने के लिए शुभ मुहूर्त निकाला जाता है. शादी के लिए मुहूर्त निकालते समय गुरु और शुक्र ग्रह की स्थिति को बहुत खास माना जाता है. ये दोनों ग्रह शुभ होते हैं और अच्छी मैरिड लाइफ के लिए इन दोनों का शुभ होना जरूरी होता है. जब ये दोनों ग्रह सूर्य के नजदीक आ जाते हैं तो इनका असर कम हो जाता है और ये अस्‍त हो जाते हैं. 28 अप्रैल को शुक्र अस्‍त हो चुके हैं और 27 जून तक अस्‍त रहेंगे. वहीं गुरु 8 मई से 5 जून तक अस्त रहेंगे. इस तरह मई और जून में गुरु और शुक्र अस्‍त रहने से विवाह नहीं हो सकेंगे. इस बीच 10 मई को अक्षय तृतीया पड़ेगी और इस दिन अबूझ मुहूर्त होने के बाद भी गुरु-शुक्र अस्‍त के कारण विवाह नहीं हो सकेंगे. इस कारण जुलाई में ही विवाह हो सकेंगे. 

15 जुलाई के बाद नवंबर तक करना पड़ेगा इंतजार 

जुलाई महीने में भी शादियों के लिए सिर्फ कुछ ही मुहूर्त हैं. जुलाई में 2, 3, 4 और 9 जुलाई को विवाह मुहूर्त हैं. इसके बाद 11 जुलाई, 12 जुलाई, 13 जुलाई, 14 जुलाई और 15 जुलाई को भी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त हैं. फिर 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी से चातुर्मास शुरू हो जाएगा. इस कारण दोबारा शादियों पर ब्रेक लगेगा और 16 जुलाई से 11 नवंबर तक कोई शादी मुहूर्त नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news