Advertisement
trendingPhotos2247082
photoDetails1hindi

Vastu Tips for Plants: घर के बाहर आम का पेड़ लगाना शुभ होता है या अशुभ? जान लें रहस्य, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips for Plants: घर के बाहर पेड़- पौधे लगाना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन यह समझने की जरूरत है कि हरेक पौधे की तासीर अलग-अलग होती है. कोई पौधा लगाने से परिवार फल-फूल जाता है तो कोई कंगाली में डूब जाता है. आज हम आम समेत ऐसे ही 6 पौधों और उनके शुभ-अशुभ प्रभाव के बारे में बताते हैं. 

 

आंवला का पौधा

1/6
आंवला का पौधा

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक आंवला का पेड़ भगवान विष्णु को अति प्रिय है. कहते हैं कि इस पर सभी देवता वास करते हैं. इस पेड़ को सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाला माना जाता है. यह पेड़ तभी बेहतर लाभ देता है, जब इसे घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाया जाए. 

अशोक का पेड़

2/6
अशोक का पेड़

अशोक के पेड़ को बेहद शुभ माना जाता है. यह घर के पहरेदार की तरह काम करता है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि जिस घर में यह पेड़ लगा होता है, वहां पर आपसी सौहार्द और सुख-शांति बनी रहती है. यह भी मान्यता है कि घर के बाहर अशोक का पेड़ लगाने से अन्य अशुभ वृक्षों का दोष खत्म कर देते हैं. 

 

शमी का पौधा

3/6
शमी का पौधा

वास्तु शास्त्र में शमी को शुभ प्रभाव देने वाला पौधा माना गया है. मान्यता है कि शमी के पौधे की आराधना करने से परिवार पर शनि देव के कृपा बनी रहती है. हालांकि इसे घर के मेन गेट के बायीं ओर थोड़ी दूरी पर लगाना चाहिए, जिससे इसकी छाया घर पर न पड़े. ऐसा करने से ही इसका श्रेष्ठतम प्रभाव पड़ता है. 

 

आम का पेड़

4/6
आम का पेड़

आम का पेड़ घर के पास भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. इसे बच्चों के लिए नुकसानदायक माना जाता है. इसकी वजह ये है कि बच्चे आम तोड़ने के लालच में पेड़ पर चढ़कर चोटिल हो सकते हैं या फिर आते-जाते लोग आम तोड़ने के लिए पत्थर फेंक सकते हैं, जिससे किसी को चोट लग सकती है. 

केले का पेड़

5/6
केले का पेड़

वास्तु शास्त्र में घर के अंदर या बाहर केले के पेड़ लगाना बहुत शुभ माना गया है. कहते हैं कि इस पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. प्रत्येक गुरुवार को इसकी पूजा की जाती है. मान्यता है कि जिस याद्दाश्त क्षमता कमजोर हो, अगर वह केले के पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ता है तो वह मेधावी होता चला जाता है. 

अश्वगंधा का पौधा

6/6
अश्वगंधा का पौधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक पौधा है. इसे भी वास्तु शास्त्र में बहुत शुभ माना गया है. कहते हैं कि अगर किसी घर में कलह पसरी रहती हो तो वह केतु को शांत करने के लिए अश्वगंधा की जड़ को अपने घर के मंदिर में रखकर पूजा करना शुरू कर दे. ऐसा करने से सारे वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं और घर में सुख-शांति आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़