'वुल्फ मैन' का नाम गिनीज बुक में शामिल, काले बालों से ढक चुका है 98% चेहरा और शरीर
Advertisement
trendingNow12235244

'वुल्फ मैन' का नाम गिनीज बुक में शामिल, काले बालों से ढक चुका है 98% चेहरा और शरीर

किसी इंसान के चेहरे और शरीर पर अनगिनत बालों को देखकर आपको थोड़ी देर के लिए डर लग सकता है, लेकिन मैक्सिको के एक ऐसे आदमी और उसके परिवार ने गजब की शोहरत हासिल कर ली है.

'वुल्फ मैन' का नाम गिनीज बुक में शामिल, काले बालों से ढक चुका है 98% चेहरा और शरीर

World's Hairiest Family: चेहरे पर अनचाहे बालों को हर कोई हटाना चाहता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये शोहरत की वजह बन सकता है. मैक्सिको के एक परिवार को 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' ने हाल ही सबसे ज्यादा बालों वाली फैमली का दर्जा दिया गया है. विक्टर 'लैरी' गोमेज (Victor 'Larry' Gomez), गैब्रियल 'डैनी' रामोस गोमेज (Gabriel'Danny' Ramos Gomez), लुइसा लिलिया डि लिरा एसेवेस (Luisa Lilia De Lira Aceves) और जीसस मैनुएल फजार्डो एसेवेस (Jesus Manuel Fajardo Aceves) एक ही फैमिली ट्री का हिस्सा हैं जिनका नाम इस रिकॉर्ड बुक में शामिल किया गया है. इनके चेहरे पर अनगित बाल हैं जो किसी भेड़िये (Wolf) जैसे लगते हैं

आखिर क्यों आ रहे हैं चेहरे पर इतने बाल?

ये एक यूनिक केस है जिसमें विक्टर गोमेज के परिवार के कुल 4 सदस्य बेहद रेयर जेनेटिक कंडीशन से गुजर रहे हैं जिसका नाम 'कंजेनाइटल जनरलाइज्ड हाइपरट्रिकोसिस' (Congenital Generalized Hypertrichosis) इसे शॉर्ट सीजीएच (CGH) भी कहते हैं. 
 

fallback

सबसे ज्यादा बालों वाली फैमिली

इस फैमिली की कंडीशन में नोटिस करने वाली बात ये है कि इनके चेहरे और धड़ पर सामान्य से कहीं अधिक बाल उगते हैं. 2009 की एक रिपोर्ट के मुताबिक 100 से कम डॉक्यूमेंटेड केस ही सामने आ पाए हैं. हाइपरट्रिचोसिस (Hypertrichosis)  पैदाइश के वक्त नजर आ सकता है या टाइम के साथ डेवलप हो सकता है .

fallback

साइंटिस्ट के लिए रिसर्च का सब्जेक्ट

गोमेज फैमिली ने साइंटिस्ट्स को सीजीएच को समझने में काफी मदद की. वैज्ञानिकों ने एनलाइज किया है कि कौन सा जीन इस रेयर कंडीशन के लिए जिम्मेदार है. रिसर्च में पता चला है कि ये स्थित एक्स क्रोमोजोम से जुड़ी हुई है. यानी परैंट्स अपने बच्चों में ये कंडीशन ट्रांस्फर कर सकते हैं. गोमेज फैमिली में मर्दों के बाल काफी सख्त हैं और उनके 98 फीसदी बॉडी पार्ट्स में फैले हैं, वहीं महिलाओं के बाल थोड़े सॉफ्ट हैं.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Guinness World Records (@guinnessworldrecords)

आसान नहीं 'वुल्फ मैन' की जिंदगी

1941 में एक अमेरिकन फिल्म आई थी जिसका नाम था, 'द वुल्फ मैन', इसी से इंस्पायर्ड होकर लोग विक्टर गोमेज को लोग 'वुल्फ मैन' कहते है. भले इसकी वजह से उनको काफी शोहरत मिली है, लेकिन जिंदगी आसान नहीं रही है. लोग बालों को देखकर चिढ़ाते थे, लेकिन अब विक्टर ने जिंदगी के इस सच को एसेप्ट कर लिया है और अपने अपियरेंस से प्यार करने लगे हैं.
fallback

Trending news