शरीर में जा रही है हद से ज्यादा चीनी, इन ट्रिक्स के जरिए घटाएं शुगर इनटेक
Advertisement
trendingNow12235372

शरीर में जा रही है हद से ज्यादा चीनी, इन ट्रिक्स के जरिए घटाएं शुगर इनटेक

अगर हमें अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखना है तो इसके लिए ये बेहद जरूरी है हम अपने शरीर में रिफाइंड शुगर की मात्रा को कम से कम रखा जाए, वरना हेल्थ पर इसका बैड इफेक्ट हो सकता है.

 

शरीर में जा रही है हद से ज्यादा चीनी, इन ट्रिक्स के जरिए घटाएं शुगर इनटेक

How To Reduce Daily Sugar Intake: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हद से ज्यादा शुगर इनटेक सेहत के नुकसानदेह साबित हो सकता है. मीठी चीजे हाई कैलोरी डाइट होती हैं जो मोटापे का कारण बन सकती है, जो कई बीमारियों की जड़ है. इस अलावा अगर आप अत्यधिक चीनी खाते हैं तो टाइप-2 डायबिटीज, दांतों की सड़न और दिल की बीमारियां हो सकती है. कई बार हम अनजाने में भी चीनी ज्यादा खा लेते हैं. आइए जानते हैं कि हम शुगर का इनटेक कैसे कम करें.

शुगर इनटेक कैसे करें कम?

1. फूड पैकेट का लेबल पड़ें

कई पैक्ड फूड में शुगर की कितनी मात्रा है इसका अंदाजा तब तक नहीं लगता, जब तक कि इसके लेबल पर इंग्रिडिएंट्स को न पढ़ा जाए. अगर इसमें शुगर या एडेड शुगर की क्वांटिटी अधिक है तो बेहतर है कि आप परहेज करें, वरना बेवजह शुगर इनटेक बढ़ जाएगा.

2. घर का पका खाना खाएं

शुगर इनटेक कम करने का सबसे बेहतर तरीका ये है कि आप घर ही में ज्यादा से ज्यादा भोजन पकाकर खाएं. ये इसलिए जरूरी है क्योंकि ऐसे में आप शुगर इंटेक को तय कर सकते हैं. वरना बाहर के फूड आइटम्स में कितना शुगर मिला है आपको पता नहीं चल पाता.

3. पैक्ड फ्रूट जूस न पिएं

पैकैट में बंद फ्रूट जूस में हद से ज्यादा शुगर और एडेड शुगर हो सकता, इसलिए आप ताजे फलों का रस पिएं, कोशिश करें कि जूस को घर में ही निकालें ताकि हाइजीन मेंचेन हो सके. वैसे बेहतर है कि फ्रुट को रॉ फॉर्म में खाएं ताकि बॉडी को फाइबर मिल सके.

4. कोल्ड ड्रिंक्स से करें तौबा

गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए भले ही आप कोल्ड ड्रिंक्स पीते हों, लेकिन ये सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते, इससे न सिर्फ बॉडी में शुगर इनटेक बढ़ता है, बल्कि आपके दांत भी खराब हो सकते हैं. बेहतर ये है कि जब कभी आपको प्यास लगे तो पानी पिएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news