Fake spices: धनिया से लेकर लाल मिर्च पाउडर तक किचन में रखें मसाले हैं मिलावटी, जान लें प्यूरिटी चेक करने का तरीका
Advertisement
trendingNow12235338

Fake spices: धनिया से लेकर लाल मिर्च पाउडर तक किचन में रखें मसाले हैं मिलावटी, जान लें प्यूरिटी चेक करने का तरीका

How To Check Fake spice: पिसे हुए मसालों में कई तरह से मिलावट करके बेचा जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप इनके शुद्धता को चेक करने के तरीकों को यहां जान लें.

Fake spices: धनिया से लेकर लाल मिर्च पाउडर तक किचन में रखें मसाले हैं मिलावटी, जान लें प्यूरिटी चेक करने का तरीका

भारतीय मसाले न केवल भोजन का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने जैसे स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. पहले के समय घर पर ही हल्दी, जीरा जैसे मसालों को पीस लिया जाता था, जिसके कारण इसमें मिलावट की कोई गुंजाइश नहीं रहती थी. 

लेकिन आज व्यस्त जीवन शैली और समय की कमी के कारण, अधिकांश परिवार घर के मसालों के स्थान पर डिब्बाबंद मसालों पर निर्भर हैं. ऐसे में मिलावटी मसालों का कारोबार बहुत फलफूल रहा है. क्योंकि पिसे हुए मसालों की शुद्धता को आसानी से चेक नहीं किया जा सकता है. ऐसे में यदि आप ब्रांड वाले मसालों की जगह पर खुले हुए मसाले ले रहे हैं तो मिलावट पहचानने के उपाय आपको इसके दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं-

ऐसे चेक करें पिसे हुए मसालों की शुद्धता-

लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर की शुद्धता को चेक करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाएं. शुद्ध लाल मिर्च पाउडर कांच के तल पर डूब जाएगा जबकि मिलावटी मिर्च तैर जाएगी. इसी तरह, तरह से आप हल्दी के पाउडर में मिलावट का भी पता लगा सकते हैं.

काली मिर्च

आम तौर पर मिलावट के रूप में हल्की जामुन और पपीता के बीजों को काली मिर्च के साथ मिलाया जाता है. ऐसे में इसकी प्यूरिटी को चेक करने के लिए आप काली मिर्च को पानी में मिला दें. फिर इसे ध्यान से देखें, केवल शुद्ध काली मिर्च बर्तन के तल पर बैठेगी जबकि अन्य संदूषण पानी की सतह पर तैरेंगे.

हींग 

हींग हर भारतीय घर में एक आम मसाला है जो विशेष रूप से बच्चों के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इसमें मिलावट हो सकता है. ऐसे में इसकी शुद्धता को चेक करने के लिए थोड़ी सी हींग को पीसकर पानी में घोल लें. यदि हींग पानी में कोई रंग छोड़े बिना घुल जाती है, तो यह शुद्ध है.

धनिया पाउडर

धनिया पाउडर में मिलावट के लिए भूसा और जानवरों के गोबर को सुखाकर मिलाया जाता है. ऐसे में यदि आप खुला धनिया पाउडर खरीदते हैं तो एक कांच के गिलास में धनिया पाउडर डालें. यदि यह पूरी तरह से पानी में घुल जाए तो यह असली पाउडर है.

जीरा

आप जीरे को अपनी उंगलियों के बीच में रगड़कर देख सकते हैं. अगर आप मिलावटी जीरे को रगड़ रहे हैं तो आपकी उंगलियां काली हो जाएंगी, और शुद्ध जीरा आपके हाथों को काला नहीं करेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news