Jaipur News:ई-रिक्शा से लगने वाले ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात,परिवहन विभाग ने तैयार किया एक्शन प्लान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2253234

Jaipur News:ई-रिक्शा से लगने वाले ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात,परिवहन विभाग ने तैयार किया एक्शन प्लान

Jaipur News:राजधानी जयपुर में अब ई-रिक्शा से लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या का जल्द ही समाधान निकल सकता है.परिवहन विभाग ने इसके लिए एक कार्य योजना तैयार की है.

Jaipur News

Jaipur News:राजधानी जयपुर में अब ई-रिक्शा से लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या का जल्द ही समाधान निकल सकता है.परिवहन विभाग ने इसके लिए एक कार्य योजना तैयार की है.जयपुर नगर निगम के जोन इलाके में अब ई-रिक्शा चालकों को अलग-अलग बार कोड, कलर कोड युक्त आइडेंटिटी कार्ड मिलेंगे.परिवहन विभाग इस योजना को जल्द लागू कर सकता है.

जयपुर में इन दिनों ट्रैफिक जाम की समस्या के लिए अनियमित ई-रिक्शा संचालन को एक बड़ा कारण माना जा रहा है.जयपुर शहर के ज्यादातर इलाकों में ई-रिक्शा की वजह से ट्रैफिक जाम होता है.परकोटे में यह समस्या और ज्यादा है.इसे देखते हुए परिवहन विभाग ने नगर निगम के जोन वाइज इलाके में ई-रिक्शा संचालन के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

दरअसल ई-रिक्शा संचालन के लिए योजना करीब 5 साल पहले ही बना ली गई थी, लेकिन यह अब तक लागू नहीं हो सकी हे.अब जयपुर शहर में ई-रिक्शा का संचालन नगर निगम के जोन के हिसाब से किया जाएगा.शहर में हैरिटेज और ग्रेटर नगर निगम के कुल 10 जोन बनाए गए हैं.

जयपुर शहर में अयोध्या और वृंदावन की तर्ज पर ई-रिक्शा का संचालन करने की तैयारी की जा रही है.जयपुर आरटीओ प्रथम ने इसकी रूपरेखा तय कर ली है.नगर निगम ग्रेटर और हैरिटेज के क्षेत्र में ई-रिक्शा के जोन बांटे गए हैं.ग्रेटर को जी और हैरिटेज को एच जोन का नाम दिया गया है.

जयपुर शहर में ई-रिक्शा को जोनवार बांटने के अलावा बार कोडिंग करवाई जाएगी.शहर में संचालित होने वाले ई-रिक्शा चालकों की पूरी जानकारी एकत्रित की जाएगी.यह पोर्टल पर अपलोड की जाएगी.यातायात पुलिस जैसे ही बारकोड को स्कैन करेगी, चालक का नाम, पता और वाहन की डिटेल मोबाइल पर आ जाएगी.इससे किराए पर चलने वाले ई-रिक्शा पर लगाम लग जाएगी.तय संख्या में ही ई-रिक्शा चलेंगे.

शहर में ई-रिक्शा से जाम के हालात नहीं होंगे.बढ़ती ई-रिक्शा की संख्या को देखते हुए करीब 80 स्थानों पर पार्किंग की जगह भी तय की जा रही है.नगर-निगम हैरिटेज की ओर से पार्किंग स्थलों की सूची आरटीओ को सौंप दी गई है.

आरटीओ और पुलिस ई-रिक्शा पार्किंग के लिए चिन्हित स्थानों की रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेंगे.इसके लिए परिवहन विभाग के डीटीओ प्रवर्तन, डीसीपी ट्रैफिक और उपायुक्त (राजस्व) नगर निगम जयपुर हैरिटेज की एक कमेटी भी बनाई गई है.

यह भी पढ़ें:अरावली क्षेत्र में खनन पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक,राजस्थान सरकार की बढ़ी चिंता

Trending news