Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2253199
photoDetails1mpcg

Balrampur News: राम मंदिर में नए अध्याय की शुरुआत, सैकड़ों परिवारों ने की घर वापसी

Balrampur Ram Mandir:  छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के ग्राम कंदरी में सनातन धर्म की अलख जगाने के लिए आचार्य सतानंद महाराज  वृंदावन धाम के सानिध्य में वनवासी श्रीराम कथा का आयोजन किया गया. इस आयोजन के दौरान ईसाई धर्म में शामिल हुए सैकड़ों परिवार ने घर वापसी की.

 

1/7

बलरामपुर जिले के ग्राम कंदरी में आचार्य सतानंद महाराज वृंदावन धाम के सानिध्य में भव्य कलश यात्रा और महायज्ञ सहित वनवासी श्री राम कथा का आयोजन किया गया. इस कथा में आयोजन के दौरान सैकड़ो की संख्या में ईसाई धर्म में शामिल हुए परिवारों ने घर वापसी की.

 

2/7

सनातन धर्म की अलख जगाने के लिए इस क्षेत्र में पहुंचे आचार्य सतानंद महाराज ने  वृंदावन धाम के समीप भव्य कलश यात्रा, नव कुंडली महायज्ञ के साथ-साथ वनवासी श्रीराम कथा का भी आयोजन किया था.

 

3/7

इसके अलावा इस महायज्ञ के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को सनातन धर्म के बारे में बताया गया. साथ ही ईसाई धर्म में शामिल हुए सैकड़ों परिवारों का घर लौटने पर सनातन धर्म में स्वागत किया गया.

 

4/7

दरअसल बलरामपुर जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर ग्राम कंदरी में ढाई सौ साल पुराने प्राचीन राम मंदिर का इतिहास बहुत पुराना है. जहां राजा महाराजाओं के शासनकाल में इस मंदिर का निर्माण कराया गया था. लेकिन रख-रखाव के अभाव में यह मंदिर खंडहर में तब्दील हो गया. 

 

5/7

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस मंदिर का स्वरूप बदलता नजर आ रहा है. बता दें कि मंदिर में श्रद्धालुओं की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है.

6/7

कहा जाता है कि इस मंदिर में अष्टधातु से बनी मूर्तियां मौजूद थीं, लेकिन 2010 में किसी ने इस मंदिर से मूर्तियां चुरा लीं. इसके बाद पिछले कुछ महीनों में इस राम मंदिर में फिर से भगवान राम और राधाकृष्ण की मूर्तियां स्थापित की गईं. जहां अब हर दिन राम भक्त इस मंदिर में पूजा करते नजर आते हैं.

 

7/7

हालांकि 250 साल पुराने इस राम मंदिर से अष्टधातु की मूर्तियां चोरी होने के बाद आज तक उनका पता नहीं चल सका है. लेकिन इस राम मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद क्षेत्र के स्थानीय लोगों के सहयोग से भगवान राम और राधाकृष्ण के साथ इस प्राचीन मंदिर की सुंदरता फिर से बढ़ गई है.