गर्मियों के इस फल के पतों से धड़ाम से गिरेगा शुगर का लेवल, ये है इस्तेमाल करने का आसान तारीका
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1603816

गर्मियों के इस फल के पतों से धड़ाम से गिरेगा शुगर का लेवल, ये है इस्तेमाल करने का आसान तारीका

Mango Leaves Benefits: क्या आप जानते हैं कि आम के पत्तों से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, आम के पत्तों में पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं आम के पत्तों से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी आसानी से रोका जा सकता है.

गर्मियों के इस फल के पतों से धड़ाम से गिरेगा शुगर का लेवल, ये है इस्तेमाल करने का आसान तारीका

Mango Leaves Benefits: दुनियाभर में डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी तेजी के साथ बढ़ती जा रही है. हर दूसरे व्यक्ति डायबिटीज की बीमारी से ग्रस्त है. इस बीमारी से शरीर का ब्लड शुगर तेजी के साथ बढ़ने लगता है और लंबे समय तक शुगर को कंट्रोल नहीं किया जाए तो शरीर से जुड़ी कई और परेशानियां होने लगती है. इसलिए शुगर के मरीज को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना पढ़ता है. इसी के साथ शुगर के मरीज को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे शुगर हमेशा कंट्रोल रहे.

इस फल के पत्ते हैं बेहद असरदार

इसलिए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे जो आपके शुगर के लिए सबसे ज्यादा असरदार रहने वाला है. शुगर के मरीजों के लिए आम के पत्ते काफी असरदार साबित हो सकते हैं. यह तो आप सभी लोग जानते हैं कि आम को फलों का राजा कहा जाता है और अधिकतर लोगों को आम सबसे ज्यादा पसंद होता है. मगर आम का अधिक सेवन करने से शुगर का लेवल भी तेजी के साथ बढ़ता है

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आम के पत्तों से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, आम के पत्तों में पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इतना ही नहीं आम के पत्तों से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी आसानी से रोका जा सकता है. आम का पत्ता ब्लड प्रेशर (blood pressure) को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. तो तलिए जानते हैं कि आम के पत्तों को कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. ।

कैसे ब्लड शुगर कंट्रोल करता है आम के पत्ते  

रिसर्च के मुताबिक, आम के पत्तों में मैंगिफेरिन नमक एक्स्ट्रैक्ट (Mangiferin Salt Extract) पाया जाता है और यह शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर आम का पत्ता कई तरह की बीमारियं से रक्षा करता है और शरीर को हेल्दी बनाने में मदद करता है. लंबे समय तक शुगर रहने की वजह से इसके मरीजों की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. ऐसे में आगर आप आम के पत्तों का सेवन करना शुरू कर दे तो ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगा.

ऐसे करें आम के पत्तों का सेवन

अगर आप भी शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आम के 10 से 15 के पत्तों को पानी में अच्छे से उबाल लें और पूरी रात इस पानी को ऐसे ही छोड़ दें. दूसरे दिन सुबह खाली पेट पत्तों का पानी छानकर पी ले. ऐसे करना से शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगा.

Trending news