Bihar: बिहार में 77 हजार से ज्यादा राशन कार्ड हुए रद्द, आप भी 30 जून तक कर लें ये काम वरना नहीं मिलेगा 'फ्री राशन'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1734288

Bihar: बिहार में 77 हजार से ज्यादा राशन कार्ड हुए रद्द, आप भी 30 जून तक कर लें ये काम वरना नहीं मिलेगा 'फ्री राशन'

बिहार में अब तक 77 हजार से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड धारक पाए गए हैं. सरकार की ओर से इनका राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है. अब इन्हें आगे मुफ्त राशन नहीं मिलेगा. 

राशन कार्ड (File Photo)

Ration Card Verification: केंद्र सरकार की ओर से कोरोनाकाल से ही फ्री राशन वितरित किया जा रहा है. देश की करीब 80 करोड़ जनता इस योजना का लाभ ले रही है. हालांकि, इसमें काफी फर्जीवाड़ा भी हो रहा है. इस फर्जीवाड़े को रोकने के लिए मोदी सरकार की ओर से राशनकार्ड को सत्यापित करने का काम किया जा रहा है. बिहार में अब तक 77 हजार से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड धारक पाए गए हैं. सरकार की ओर से इनका राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है. अब इन्हें आगे मुफ्त राशन नहीं मिलेगा. यदि आप भी राशन कार्ड धारक हैं और फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं, तो आप अपने राशन कार्ड को 30 जून से पहले सत्यापित जरूर करा लें. 

 

राशन कार्डधारी उपभोक्ताओं का आधार सत्यापन कार्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा. इस अवधि में आधार सीडिंग नहीं कराने पर अनाज मिलना बंद हो जाएगा. जिनका आधार सीडिंग नहीं होगा, वैसे उपभोक्ताओं को फर्जी मान लिया जाएगा. आपूर्ति विभाग आधार सीडिंग के कार्य में जोर-शोर से जुटी है.  सरकार का मानना है कि राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बाद ये सुनिश्चित करना आसान हो जाएगा कि सभी जरूरतमंदों को उसके हिस्से का खाद्यान मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- रील के खेल में खतरों से खेल रहे युवा, जान डाल रहे जोखिम में, वीडियो वायरल

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए जरूरी

बता दें कि जब से सरकार ने राशन कार्ड को वन नेशन-वन राशन का ऐलान किया है, तब से इसे आधार से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है. आधार को राशन कार्ड से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं. आपको बस जरूरी डॉक्युमेंट्स और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चाहिए. भारत सरकार अपने नागरिकों से अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने का मौका दे रही है. ऐसा करने से धोखाधड़ी के मामलों और एक घर के लिए कई राशन कार्ड, अन्य मुद्दों को रोकने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- बेटे को मृत समझकर परिवार वालों ने दफनाया, 8 महीने बाद अचानक पहुंचा घर

कैसे जोड़े आधार-राशन कार्ड? 

इसके लिए आपको अपने राज्य के आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) पोर्टल पर जाना होगा. एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक का चयन करें. अपना राशन कार्ड नंबर और उसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज करें. अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें. जारी रखें/सबमिट करें बटन का चयन करें. अब आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. आधार राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करें, और इसके लिए आपका अनुरोध अब सबमिट किया गया है.

Trending news