जानें वजन को कम करने में खांड और चीनी से में से बेहतर कौन है?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1759594

जानें वजन को कम करने में खांड और चीनी से में से बेहतर कौन है?

हमारे देश में खुशी के मौके पर मीठा खाना सभी को पसंद है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए कहा जाता है कि मीठी चीजों का सेवन कम करने का सुझाव दिया  जाता है.

(फाइल फोटो)

Khand vs sugar: हमारे देश में खुशी के मौके पर मीठा खाना सभी को पसंद है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए कहा जाता है कि मीठी चीजों का सेवन कम करने का सुझाव दिया  जाता है. अगर आप मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित मात्रा में नहीं कर सकते हैं तो इसका एक औऱ विकल्प खांड भी है. जो चीनी की ही तरह होती है लेकिन यह चीनी के तरह स्वास्थय के हानिकारक नहीं है बल्कि यह लाभदायक है. आइए जानते हैं कि वजन घटाने में चीनी और खांड में से कौन सबसे बेहतर है.  

ये भी पढ़ें- पटना में अमित शाह के बिहार दौरे के बीच बढ़ाई गई बीजेपी कार्यालय की सुरक्षा

कैसे बनती है खांड
खांड को चीनी की तरह ही गन्ने के रस से बनाया जाता है. खांड को तैयार करने के लिए गन्ने के रस को रिफाइंड कम किया जाता है. खांड को बनाने में किसी भी प्रकार के केमिकल का प्रयोग नहीं किया जाता है, इसलिए चीनी के तुलना में खांड का उपयोग करना सेहत के लिए फायदेंमंद है. 

खांड के फायदे

खांड में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जोकि वेटलॉस करने में बहुत ही ज्यादा मददगार है. खांड डायबीटिज के मरीजों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. खांड शरीर को ठंडक देती है. इसके साथ ही खांड में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो सेहत के  लिए फायदेंमंद है. 

कैसे बनती है चीनी
चीनी भी गन्ने के रस से बनती है. चीनी को बहुत ज्यादा रिफाइन करके तैयार किया जाता है, जिसके कारण चीनी के अंदर मौजूद फाइबर की मात्रा नष्ट हो जाती है. चीनी हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायक नहीं बल्कि हानिकारक होती है. चीनी का अधिक मात्रा में सेवन करने से बल्ड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. जिससे मधुमेह होने का खतरा बढ़  जाता है, शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन भी बढ़ने लगता है.

 

Trending news