JEE Advanced में पाना है हाईएस्ट स्कोर, तो इन टिप्स के जरिए आसान होगा IIT एंट्री गेट को पार करना
Advertisement
trendingNow12235414

JEE Advanced में पाना है हाईएस्ट स्कोर, तो इन टिप्स के जरिए आसान होगा IIT एंट्री गेट को पार करना

IIT JEE Advanced: अगर आप भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से इंजनियरिंग करना चाहते हैं तो अपने इस सपने को पूरा करने के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड निकालना जरूरी है. यहां जानिए कुछ जरूरी बातें...

JEE Advanced में पाना है हाईएस्ट स्कोर, तो इन टिप्स के जरिए आसान होगा IIT एंट्री गेट को पार करना

IIT JEE Advanced Preparation Tips: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) से इंजीनियरिंग करने का सपना ज्यादातर युवा देखते हैं. यहां दाखिला लेने के लिए जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड को एंट्री गेट माना जाता है. इस एंट्री गेट को पार करने के लिए बेहद टफ कॉम्पिटिशन से होकर गुजरना पड़ता है. आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए जेईई एडवांस्ड में अच्छा स्कोर होना बहुत जरूरी है. परीक्षा का आयोजन इसी महीने होना है, जिसका काउंड डाउन शुरू हो गया है.अगर आप भी जेईई एडवांस्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर हासिल करना चाहते हैं तो इन बातों पर फोकस करें.

कब आयोजित की जाएगी परीक्षा? 
जेईई एडवांस्ड 2024 की परीक्षा का आयोजन 26 मई को किया जाएगा. इसके लिए अब केवल 20 दिन ही बाकी रह गए हैं. ऐसे में तैयारी के लिए स्टूडेंट्स के पास बहुत कम समय बचा है, इसलिए छात्रों को अब कमर कस लेनी चाहिए. परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए इन फैक्टर्स पर ध्यान देना बहुत जरूरी है.

पिछले साल के पेपर्स की प्रैक्टिस
जेईई एडवांस्ड कीअच्छी रैंक लाना चाहते हैं तो पिछले साल के पेपर्स की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें, यह बेहतर स्कोर करने के लिए एक अहम कदम पाइंट है. पिछले कुछ वर्षों के पेपर्स की रेगुलर प्रैक्टिस से आप परीक्षा पैटर्न को समझ पाते हैं और आपको प्रश्नों से निपटने के लिए रणनीति बनाने में भी मदद मिलती है.

अटैंड करें मॉक टेस्ट 
अगर आप जेईई एडवांस्ड क्रैक करना चाहते हैं, तो रियल टाइम में मॉक टेस्ट के साथ रेगुलर प्रैक्टिस कें. यह स्टेटजी बेहद फायदेमंद है, जो आपके प्रश्नों को सॉल्व करने की स्पीड और सटीकता बढ़ाती है. यह नॉलेज के साथ-साथ आपकी ओवरऑल एग्जाम की तैयारी को निखारने का एक व्यापक तरीका है.

स्मार्ट तरीके से समय का इस्तेमाल
जेईई एडवांस्ड की परीक्षा की तैयारी के दौरान वक्त का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करें. उस चीज़ पर फोकस करें जिसमें आप अच्छे हैं. टफ टॉपिक्स पर बहुत ज्यादा समय न देने, ये आपके मन-मतिष्क को झकझोर सकता है. इसके लिए सही समय होता है सुबह का, सुबह अपने प्रश्नों को हल करने की प्रैक्टिस करें.

सबजेक्ट वाइज पेपर पर फोकस
JEE एडवांस्ड की तैयारी के दौरान स्टूडेंट्स को सबजेक्ट वाइज पेपर्स पर फोकस करना चाहिए. उन्हें मैनेज की तैयारी की स्ट्रैटजी पर काम करना जरूरी है. ये प्रश्न वैचारिक समझ और एप्लिकेशन स्किल दोनों का मूल्यांकन करते हैं.

हेल्थ को न करें अनदेखा
JEE एडवांस्ड की तैयारी के दौरान अच्छी स्वास्थ्य बनाए रखना सबसे जरूरी है. इस समय किसी भी तरह के तनाव के संकेतों को लेकर अलर्ट रहें. रोज रात 8 घंटे की अच्छी नींद लें, ताकि आप पूरे दिन रिफ्रेश महसूस करें. अपने रूटीन में हल्की एक्सरसाइज, योग या वॉक को शामिल करें. 

Trending news