IIT मद्रास में बिना GATE के मिलेगा दाखिला, इस PG कोर्स के लिए 26 मई तक कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement
trendingNow12235347

IIT मद्रास में बिना GATE के मिलेगा दाखिला, इस PG कोर्स के लिए 26 मई तक कर सकते हैं अप्लाई

IIT Course: आप भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से पढ़ाई करने का सपना पूरा कर सकते हैं. आईआईटी मद्रास में पीजी कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसके लिए वर्किंग प्रोफेशनल्स अप्लाई कर सकते हैं.  

IIT मद्रास में बिना GATE के मिलेगा दाखिला, इस PG कोर्स के लिए 26 मई तक कर सकते हैं अप्लाई

IIT Madras Courses For Working Professionals: इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के इच्छुक ज्यादातक युवाओं की ख्वाहिश होती हैं कि देश के टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों आईआईटी में दाखिला मिले. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से पढ़ाई करने के लिए जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड जैसे टफ एग्जाम्स क्वालिफाई करना होता है. इसके बाद यहां के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेस में भी एडमिशन के लिए भी गेट (GATE) पास होना जरूरी है. अगर इन परीक्षाओं में आप सफल नहीं हो पाते हैं, तो आईआईटी से पढ़ाई करना नामुमकिन है, लेकिन इस समय आपके पास एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है. अगर आप आईआईटी के इस पीजी कोर्स में दाखिला लेते हैं तो इसके लिए गेट स्कोर की जरूरत नहीं पडे़गी...

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए पीजी कोर्स
दरअसल, आईआईटी मद्रास ई-मोबिलिटी (WEMEM) में वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए अपने नए लॉन्च किए गए कोर्सेस के लिए आवेदन आमंत्रित मांगे हैं. इच्छुक कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट code.iitm.ac.in/emobility के जरिए इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

इस तारीख तक करें आवेदन
आईआईटी मद्रास ने आवेदन 26 मई तक आवेदन आमंत्रित किए हैं. यह प्रोग्राम IIT मद्रास सेंटर फॉर आउटरीच एंड डिजिटल एजुकेशन (CODE) द्वारा उनके इंजीनियरिंग डिजाइन डिपार्टमेंट के समन्वय के साथ ऑफर किया गया है.

कौन कर सकेगा आवेदन?
इस कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास कम से कम 6.0 CGPA या 60 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग की किसी भी स्ट्रीम में बीटेक/बीई डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदकों के पास न्यूनतम 2 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए.

ऐसे मिलेगा एडमिशन
आवेदकों को फंडामेंटल मैथमेटिक्स और फिजिक्स प्रिंसिपल पर कंप्यूटर आधारित रिटेन एग्जाम देना होगा. उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी के लिए रिकॉर्ड किए गए वीडियो और मॉडल पेपर्स दिए जाएंगे.

आवेदन शुल्क और कोर्स फीस
आईआईटी मद्रास की ओर से ऑफर किए जा रहे इस पीजी कोर्स के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 3,000 रुपये अदा करना होगा. संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस पीजी कोर्स की फीस 8.57 लाख रुपये है.

आयु सीमा
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवारों की कोई सीमा नहीं है.

कोर्स से जुड़ी जरूरी डिटेल्स
इस कोर्स का सिलेबस संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. 
एक साल में 3 सेशन जनवरी, मई और सितंबर में होते हैं. हर टर्म में 12 हफ्तों का कोर्स वर्क शामिल होगा, जिसके बाद फाइनल एग्जाम आयोजित किए जाएंगे. 
मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स को 190 एकेडमिक क्रेडिट पूरे करने होंगे, जिनमें कोर्स वर्क के 105 क्रेडिट (एक मिनी प्रोजेक्ट-थ्योरी और लैब कोर्स) और प्रोजेक्ट वर्क के 85 क्रेडिट शामिल हैं.

Trending news