तीन बार मिली हार के बाद भी नहीं टूटा हौसला, चौथे प्रयास में 68वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS
Advertisement
trendingNow12253420

तीन बार मिली हार के बाद भी नहीं टूटा हौसला, चौथे प्रयास में 68वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS

IAS Abhilasha Sharma: आईएएस अभिलाषा शर्मा ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के अपने तीन प्रयासों में मिली असफलता से सबक लेते हुए अपने चौथे प्रयास में ऑल इंडिया 68वीं रैंक हासिल की और आईएएस का पद प्राप्त कर लिया.

तीन बार मिली हार के बाद भी नहीं टूटा हौसला, चौथे प्रयास में 68वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS

IAS Abhilasha Sharma UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करना कोई मजाक नहीं है. यह परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं, लेकिन परीक्षा केवल मुट्ठीभर उम्मीदवार ही पास कर पाते हैं. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार सालों साल तैयारी करते हैं, लेकिन इसके बावजूद अधिकतर उम्मीदवारों में सफलता प्राप्त नहीं होती. ऐसे में बहुत से उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो लगातार मिल रही हार के कारण यूपीएससी की राह छोड़ देते हैं. लेकिन कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो अपनी असफलता से सबक लेकर लगातार प्रयास करते हैं और परीक्षा में सफलता हासिल करके ही दम लेते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार अभिलाषा शर्मा के बारे में बताएंगे, जिन्होंने तीन प्रयास में मिली असफलता के बाद ही हार नहीं मानी और इसी का नतीजा रहा कि उन्होंने अपने चौथे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस का पद हासिल किया.

रोजाना 15 से 16 घंटे की पढ़ाई
दरअसल, आईएएस अभिलाषा शर्मा मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्हें कई शुरुआती चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. उन्होंने साल 2013 में यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू की थी. उन्हें इस परीक्षा में लगातार तीन असफलता का सामना करना पड़ा था. इन असफलता के कारण अभिलाषा को हुई हताशा और निराशा के कारण उनकी उम्मीदें थोड़ी देर के लिए धूमिल हो गई थीं. हालांकि, अभिलाषा ने कठिनाई से घबराए बिना, फिर से अपनी तैयारी जारी रखने का फैसला किया. उन्होंने एक सख्त टाइम-टेबल बनाया और अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पॉलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशन पर ध्यान केंद्रित करते हुए प्रतिदिन 15 से 16 घंटे पढ़ाई में बिताए.

इसे दिया सफलता का श्रेय
इसके बाद उनके चौथे प्रयास में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया, जब उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया 68वीं रैंक हासिल की. अभिलाषा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी गलतियों से सीखे गए अमूल्य सबक और अपने प्रोएक्टिव सेल्फ-इंप्रूवमेंट को दिया.

साझा किए महत्वपूर्ण टिप्स
वह इस बात पर जोर देती हैं कि करंट अफेयर्स से अपडेट रहने के लिए हर दिन अखबार पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है. बेसिक नॉलेज को मजबूत करने के लिए NCERT की किताबों का लगन से अध्ययन करना काफी महत्वपूर्ण है.

बिजनेसमैन से की शादी
उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में अपनी इस कठिन यात्रा के बारे में बताया था. बता दें कि अभिलाषा के पति अंकित एक बिजनेसमैन हैं, जिनसे उन्होंने 2017 में शादी की थी.

Trending news