इराक में मौजूद अमेरिकी ठिकानों को इस संगठन ने बनाया निशाना; कई सैनिक घायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2070160

इराक में मौजूद अमेरिकी ठिकानों को इस संगठन ने बनाया निशाना; कई सैनिक घायल

Iraq News: बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल और गाजा के बीच जंग छिड़ने के बाद ईरान से जुड़े संगठनों ने इराक और सीरिया में मौजूद अमेरिकी ठिकानों पर लगातार हमले कर रहे हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

इराक में मौजूद अमेरिकी ठिकानों को इस संगठन ने बनाया निशाना; कई सैनिक घायल

Iraq News: मध्य पूर्व से इस वक्त बड़ी खबर सामने आई है. जहां पश्चिमी इराक में एक हवाई अड्डे पर मिसाइल हमले में कई अमेरिकी सैनिक घायल हो गए हैं. अमेरिकी सेना ने यह जानकारी दी है. सेना ने कहा, "ईरान समर्थित लड़ाकों ने आज यानी 21 जनवरी को बैलिस्टिक मिसाइलों और रॉकेटों से इराक के अल असद एयरबेस को निशाना बनाया."

इस संगठन ने ली जिम्मेदारी
इस हमले के बाद, कई अमेरिकी सैनिक घायल है, जिनका इलाज चल रहा है. वहीं, अमेरिकी सेना ने कहा कि इस हमले की जांच जारी है. इस हमले में इराकी सेना का एक जवान घायल हो गया है. इस हमले की जिम्मेदारी ‘इस्लामिक रेज़िस्टेंस इन इराक' नामक संगठन ने लिया है. अमेरिका में मौजूद वॉशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर नियर ईस्ट पॉलिसी के मुताबिक, यह संगठन बीते साल 2023 में उभरा. इसमें इराक में सक्रिय ईरान के कई सशस्त्र संगठन शामिल हैं.

अमेरिका के ठिकानों पर हो रहे हैं हमले
इस संगठन ने हाल के दिनों में अमेरिकी सेना के खिलाफ कई हमले किए हैं. पिछले कुछ सालों में अल असद अड्डे पर कई बार इस संगठन ने हमले किए हैं. वहीं अमेरिकी सेना ने कहा, "21 जनवरी को दागी गई ज्यादातर मिसाइलों को रोक दिया गया. हालांकि कुछ ने हवाई सुरक्षा को चकमा देते हुए एयरबेस को निशाना बनाया. इस हमले में हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है."

हूती विद्रोही जहाजों को क्यों बना रहे हैं निशाना
बीते साल 7 अक्टूबर को इसराइल और गाजा के बीच जंग छिड़ने के बाद ईरान से जुड़े संगठनों ने इराक और सीरिया में मौजूद अमेरिकी ठिकानों पर लगातार हमले कर रहे हैं. हाल के दिनों में ब्रिटेन, अमेरिका और इनके सहयोगी देशों ने यमन में मौजूद हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किए थे. हूती विद्रोही लाल सागर से गुजरने वाली जहाजों को निशाना बना रहे थे. 

Trending news