Protein Rich Food: इन फूड्स को डाइट में करें शामिल; प्रोटीन की कमी होगी दूर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1526071

Protein Rich Food: इन फूड्स को डाइट में करें शामिल; प्रोटीन की कमी होगी दूर

Protein Rich Food:  प्रोटीन शरीर को सेहतमंद रखने के लिए काफ़ी अहम होता है. प्रोटीन की कमी होने से कई तरह की बीमारियों का ख़तरा रहता है. ऐसे में हमें अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त चीज़ों को शामिल करने की आवश्यकता है. इन चीज़ों को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

Protein Rich Food: इन फूड्स को डाइट में करें शामिल; प्रोटीन की कमी होगी दूर

High Protein Diet: आजकल की भागदौड़ और बिज़ी लाइफ में हम अपने खान-पान के लिए भी वक़्त नहीं निकाल पाते हैं. अनियमित खानपान की वजह से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता हैं. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए प्रोटीन काफ़ी अहम होता है. प्रोटीन की कमी होने से कई तरह की बीमारियों का ख़तरा रहता है. ऐसे में हमें अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त चीज़ों को शामिल करने की आवश्यकता है.

दूध का सेवन
दूध में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. रोज़ाना दो गिलास दूध पीने से जिस्म में प्रोटीन की होने वाली कमी को दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही दूध से बनी चीज़ो जैसे दही, पनीर, मावा, चीज़, मक्खन आदि में प्रोटीन के अलावा विटामिन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

बादाम खाएं
बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. बादाम के इस्तेमाल से हमारी त्वचा में निखार आता है और ये बालों की ग्रोथ के लिए मददगार साबित होता हैं.बादाम बालों को मज़बूती भी करता है.सर्दियों के मौसम में बादाम का इस्तेमाल सेहत के लिहाज से बहुत ही अच्छा माना जाता है. सीमित मात्रा में रोज़ाना बादाम खाने से प्रोटीन की कमी पूरी होती है. 

प्रोटीन का सोर्स हैं अंडे
अंडे प्रोटीन का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा स्रोत हैं. अंडा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. अंडे को कई तरह से आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अंडे को उबालकर या फ्राई करके इसका सेवन किया जा सकता है. 

प्रोटीन का ख़ज़ाना है चिकन
चिकन और मीट प्रोटीन का ख़ज़ाना हैं. चिकन में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर के विकास के लिए भी बेहद ज़रूरी होता है. डिप्रेशन, सिर दर्द होने पर चिकन का सूप पीना फायदेमंद साबित होता है. 

मूंग दाल में मौजूद है प्रोटीन
अगर आपकी बॉडी में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. मूंग दाल में भरपूर तादाद में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी मौजूद होते हैं. इसका इस्तेमाल करने से ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है साथ ही क़ब्ज़ की परेशानी भी दूर करता है. मूंग दाल खाने से जिस्म में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता मिलती है.

नोट- यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो ऊपर बताई गई चीज़ों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Watch Live Tv

Trending news