Advertisement
Photo Details/zeephh/zeephh2249688
photoDetails0hindi

National Dengue Day 2024: देश में बढ़ रहे डेंगू के मामले, बीमारी से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

राष्ट्रीय डेंगू दिवस, हर साल 16 मई को मनाया जाता है, जो डेंगू बुखार के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और निवारक उपाय करने के महत्व की याद दिलाता है. चूंकि दुनिया इस मच्छर जनित बीमारी से उत्पन्न चुनौतियों से जूझ रही है.

Eliminate Sources Of Stagnant Water

1/8
Eliminate Sources Of Stagnant Water

पने घर के आसपास रुके हुए पानी के स्रोतों, जैसे कि फूल के बर्तन, बाल्टियां और बेकार पड़े टायरों को हटाकर मच्छरों के निवास स्थान को कम करें. मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के कंटेनरों को नियमित रूप से खाली और साफ करें.

 

Use Window And Door Screens

2/8
Use Window And Door Screens

मच्छरों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए इन स्क्रीन का उपयोग करें. अधिकतम सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्क्रीन में किसी भी छेद या दरार की मरम्मत करें.

Apply Insect Repellent

3/8
Apply Insect Repellent

खुली त्वचा और कपड़ों पर हमेशा ऐसे कीट विकर्षक का उपयोग करें जिसमें DEET, पिकारिडिन, या लेमन यूकेलिप्टस का तेल हो. निर्देशानुसार विकर्षक दोबारा लगाएं, खासकर यदि आप बाहर समय बिता रहे हैं.

 

Opt Protective Clothing

4/8
Opt Protective Clothing

त्वचा के उजागर होने को कम करने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट, मोजे और बंद पैर के जूते पहनें. हल्के रंग के कपड़े चुनें, क्योंकि मच्छर गहरे रंगों की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं.

 

Use A Mosquito Net

5/8
Use A Mosquito Net

सोते समय कीटनाशक से उपचारित मच्छरदानी का उपयोग करें, खासकर यदि आप उच्च मच्छर गतिविधि वाले क्षेत्रों में रहते हैं या यदि आप डेंगू-स्थानिक क्षेत्रों की यात्रा कर रहे हैं.

Avoid Water Stagnation

6/8
Avoid Water Stagnation

नियमित रूप से गटर, नालियों और अन्य क्षेत्रों की जांच करें और साफ करें जहां पानी जमा हो सकता है. मच्छरों को अंडे देने से रोकने के लिए जल भंडारण कंटेनरों को ढक दें.

Keep House Well-Lit And Airy

7/8
Keep House Well-Lit And Airy

अच्छी रोशनी वाले क्षेत्रों में मच्छर कम सक्रिय होते हैं, इसलिए मच्छरों को प्रवेश करने से रोकने के लिए बाहर चमकदार रोशनी का उपयोग करें और घर के अंदर के स्थानों को अच्छी तरह हवादार रखें.

 

Time Your Outdoor Visits

8/8
Time Your Outdoor Visits

मच्छरों की चरम गतिविधि की अवधि के दौरान बाहरी गतिविधियों से बचें, जैसे कि सुबह जल्दी और देर दोपहर. यदि आपको बाहर जाना ही है, तो मच्छर भगाने वाली क्रीम का उपयोग करें और जोखिम को कम करने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनें.