Bilaspur News: बिलासपुर में जाइका प्रोजेक्ट के तहत उठाऊ सिचाईं योजना से नाराज दिखे गांव के लोग
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh2249585

Bilaspur News: बिलासपुर में जाइका प्रोजेक्ट के तहत उठाऊ सिचाईं योजना से नाराज दिखे गांव के लोग

Bilaspur News: जाइका प्रोजेक्ट के तहत उठाऊ सिचाईं योजना से नाराज दिखे बिलासपुर के कोठी वताला व ज्योरा के ग्रामीण. 200 साल पुरानी कुहल से पानी उठाने के खिलाफ ग्रामीणों ने उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक को ज्ञापन सौंपा. 

Bilaspur News: बिलासपुर में जाइका प्रोजेक्ट के तहत उठाऊ सिचाईं योजना से नाराज दिखे गांव के लोग

Bilaspur News: बिलासपुर जिला के कोठी वताला व ज्योरा गांव के ग्रामीण जाइका प्रोजेक्ट के तहत अन्य गांव के लिये उठाऊ सिंचाई योजना बनाये जाने से खफा नजर आ रहे हैं. गौरतलब है कि कोठी वताला व ज्योरा गांव के किसान अपने खेतों में सिचाईं के लिए 200 साल पुरानी कुहल का इस्तेमाल करते आये हैं और इस कुहल के जरिए उठाऊ सिचाईं योजना का लाभ ले रहे हैं. 

इसके साथ ही इन ग्रामीण क्षेत्रों में दो घराट व एक धान मशीन भी इस कुहल पर निर्भर है, लेकिन  अब जाइका प्रोजेक्ट के तहत गांव संगराणा के लिये उठाऊ सिचाई योजना बनाई जा रही है, जिससे कोठी वताला व ज्योरा गांव के ग्रामीण नाराज दिखाई दे रहे है और वह इस योजना के बनने से कुहल के सूखने व खेतों में सिचाईं के लिये पानी ना मिलने की बात कह रहे है. 

वहीं, नई योजना से नाराज ग्रामीणों ने उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक को ज्ञापन सौंपकर योजना को बंद करने व अन्य विकल्प के जरिए संगराणा गांव के लिये उठाऊ सिंचाई योजना बनाये जाने की मांग की है. कोठी वताला व ज्योरा गांव के रहने वाले गोपाल दत्त शर्मा, रमा शर्मा व रतन लाल का कहना है की बीते 200 सालों से दोनों गांव के किसान अपने खेतों में सिचाईं सुविधा के लिए कुहल का पानी इस्तेमाल करते आ रहे है, लेकिन अब जाइका प्रोजेक्ट के तहत उनकी कुहल को पक्का करने के साथ ही संगराणा गांव के लिए नई योजना बनाई जा रही, जिससे कुहल में पानी सूख जाएगा और गर्मी के मौसम में उनके खेतों में सिचाईं सहित दो घराट व एक धान मशीन को चलाने के लिए पानी की कमी से ग्रामीणों को जूझना पड़ेगा. 

वहीं, इस मामले को लेकर उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने कहा कि दोनों ही गांव के ग्रामीणों की मांग को देखते हुए जाइका प्रोजेक्ट के अधिकारियों से बात कर उनकी समस्या का समाधान निकाला जाएगा. ताकि कुहल पर चल रही सिचाईं योजना भी प्रभावित ना हो सके और दोनों गांव के ग्रामीणों को सिचाईं के लिए पर्याप्त पानी मिल सके. साथ ही संगराणा गांव के किसानों को भी सिचाईं के लिये नई स्कीम के तहत पर्याप्त पानी मिल सके.

रिपोर्ट-विजय भारद्वाज, बिलासपुर

Trending news