RBI ने यूजर्स के लिए शुरू की नई सुविधा, खाते में पैसे न होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

UPI Now, Pay Later: RBI ने हाल ही में UPI नेटवर्क के माध्यम से बैंकों में पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों से ट्रांसफर को सक्षम किया है. RBI ने सितंबर, 2023 को जारी एक अधिसूचना में कहा, 'इस सुविधा के तहत, व्यक्तिगत ग्राहक की पूर्व सहमति से, किसी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक द्वारा व्यक्तियों को जारी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन के माध्यम से भुगतान, यूपीआई सिस्टम का उपयोग करके लेनदेन के लिए सक्षम किया जाता है.'

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2023, 11:43 AM IST
  • UPI यूजर को मिलेगी प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लाइन
  • RBI ने UPI यूजर्स को दिया बड़ा ऑप्शन
RBI ने यूजर्स के लिए शुरू की नई सुविधा, खाते में पैसे न होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट

UPI Now, Pay Later: क्या आप जानते हैं कि अगर आपके बैंक खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है, तब भी आप अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एप्लिकेशन के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं? भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अब बैंकों को UPI उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट लाइन सुविधा प्रदान करने की अनुमति दे दी है. आप पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन से पैसा खर्च कर सकते हैं और बाद में बैंक को वापल लौटा सकते हैं. यह कैसे काम करता है? आइए देखते हैं.

RBI ने हाल ही में UPI नेटवर्क के माध्यम से बैंकों में पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों से ट्रांसफर को सक्षम किया है. RBI ने सितंबर, 2023 को जारी एक अधिसूचना में कहा, 'इस सुविधा के तहत, व्यक्तिगत ग्राहक की पूर्व सहमति से, किसी अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक द्वारा व्यक्तियों को जारी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइन के माध्यम से भुगतान, यूपीआई सिस्टम का उपयोग करके लेनदेन के लिए सक्षम किया जाता है.'

Use UPI pay later: यूजर के लिए क्या बदला?
अब तक, व्यक्ति केवल अपने बचत खाते, ओवरड्राफ्ट खाते, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड को ही UPI सिस्टम से लिंक कर सकते थे. लेकिन अब, आप UPI लेनदेन करने के लिए अपनी प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लाइन का भी उपयोग कर सकते हैं. आइए बताते हैं कि यह कैसे काम करता है.

UPI यूजर्स के लिए प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट लाइन क्या है?
प्री-अप्रूव्ड क्रेडिट और कुछ नहीं बल्कि बैंकों द्वारा दी जाने वाली एक ओवरड्राफ्ट सुविधा है. बैंक वेबसाइटों के अनुसार, इस सुविधा का उपयोग Google Pay, Paytm, MobiKwik और मोबाइल बैंकिंग UPI एप्लिकेशन जैसे UPI एप्लिकेशन के माध्यम से किया जा सकता है.

सबसे पहले, बैंक क्रेडिट लाइन सेट-अप करने के लिए आपसे सहमति लेंगे. एक निर्धारित सीमा होगी. एक बार यह स्वीकृत हो जाने के बाद, आप उस पूर्व-स्वीकृत राशि को UPI ऐप के माध्यम से खर्च कर सकते हैं और बाद में नियत तारीख तक अपना बकाया चुका सकते हैं.

कुछ बैंक क्रेडिट लाइन से उपयोग की गई राशि पर ब्याज लेते हैं, जबकि कुछ क्रेडिट-मुक्त अवधि की पेशकश करते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि उपयोग की जाने वाली राशि को पूर्व निर्धारित समय अवधि के भीतर चुकाया जाता है तो उस पर कोई ब्याज नहीं है.

ये भी पढ़ें- SBI का शानदार प्लान! हर महीने मिलेगी 1 लाख रुपये पेंशन, जानिए कैलकुलेशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़