PoK News: पाकिस्तान के हाथ से फिसल रहा PoK! महंगाई से परेशान सड़कों पर उतरे लोग, जमकर लगे नारे
Advertisement
trendingNow12243040

PoK News: पाकिस्तान के हाथ से फिसल रहा PoK! महंगाई से परेशान सड़कों पर उतरे लोग, जमकर लगे नारे

Pakistan News in Hindi: पाकिस्तान के हाथ से  POK फिसलता जा रहा है. आटे-दाल समेत तमाम चीजों की महंगाई से परेशान लोग सड़कों पर उतर आए हैं और सरकार के खिलाफ पाकिस्तान हाय-हाय के नारे लगा रहे हैं. 

 

PoK News: पाकिस्तान के हाथ से फिसल रहा PoK! महंगाई से परेशान सड़कों पर उतरे लोग, जमकर लगे नारे

PoK News in Hindi: मणिशंकर अय्यर भले ही पाकिस्तान की जय -जय कर रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानी PoK में पाकिस्तान के खिलाफ हाय-हाय के नारे लग रहे हैं. वहां अब आजादी की लड़ाई सड़कों पर आ गई है. PoK का नागरिक पाकिस्तानी सेना के अत्याचारों के खिलाफ पहले तो सिर्फ आवाज़ बुलंद करती थी लेकिन अब वहां सेना से टकराने को भी तैयार है. PoK जो खबरें आई हैं...वो पाकिस्तान के कब्जे से आजाद होने का संकेत दे रही हैं. पाकिस्तान समर्थक मणिशंकर अय्यर को POK से आई ये रिपोर्ट जरूर पढ़नी चाहिए. 

PoK में तेज हुई बगावत

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में अब बगावत तेज हो गई है. Pok की बेटियां...भी अब पाकिस्तान हाय-हाय के नारे लगा रही हैं. पाकिस्तान से पीछा छुड़ाने के लिए PoK की जनता सड़कों पर आ चुकी है. अंधाधुंध महंगाई और पाकिस्तानी रेंजर्स के ज़ुल्म के ख़िलाफ POK की जनता अब आर-पार के मूड में है. 

POK में पाकिस्तानी आर्मी की फ्रंटियर कॉप्स और रेंजर सेना की लामबंदी के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. मुज़फ़्फ़राबाद के ददयाल इलाके की हैं जहां बड़ी संख्या में लोगों ने लामबंद होकर पाकिस्तान सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. जब पाकिस्तानी रेंजर्स ने भीड़ को रोकने की कोशिश की तो उनके सब्र का बांध टूट गया और एक जवान को भीड़ ने पीट दिया.

लोगों के सब्र का टूटा बांध

इधर, गुस्साई भीड़ को रोकने कोशिश कर रहे पाकिस्तानी रेंजर्स की गाड़ी में भी लोगों ने तोड़फोड़ कर दी. इस प्रदर्शन में POK के छात्र भी उतर आए. जिन्हें रोकने के लिए पाकिस्तानी रेंजर्स ने बल प्रयोग किया. जिसमें कई छात्राओं की आंखों में काफी परेशानी हुई. जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. 

Pok से निकले ये नारे इस्लामाबाद तक पहुंच रहे हैं. ये नारे बता रहे हैं कि Pok पर इस्लामाबाद का कब्ज़ा अब ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला. पाकिस्तान जो खुद अंदरूनी समस्याओं से जूझ रहा है. उसने POk के हालात को बिगाड़कर रख दिया है. POK में बिजली की कीमतें आसमान पर हैं. गेंहू पर सब्सिडी घट गई है और जनता को बुनियादी चीज़ें नहीं मिल पा रही हैं.

आखिर क्यों भड़के हुए हैं लोग?

इन तमाम मुद्दों के खिलाफ POK की जनता लगातार आवाज़ उठा रही है. प्रोटेस्ट इसलिए हो रहे हैं क्योंकि वहां पर रोज़मर्रा की चीजें काफी महंगी हो गई हैं और कुछ राजनीतिक कारण भी लगते हैं क्योंकि काफी सूचना मिल नहीं पाती है. ऐसे मसलों को लेकर पाकिस्तानी सरकार द्वारा सूचना आना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. 

पीओके के लोगों का प्रोटेस्ट इसलिए भी है क्योंकि पाकिस्तान PoK के प्राकृतिक संसाधनों को पड़ोसी देश चीन को बेच रहा है. इसका अदाहरण है पाकिस्तान के CPEC कॉरिडोर. पाकिस्तान ने बलूचिस्तान से लेकर पीओके और गिलगिट-बाल्टिस्तान तक के इलाका चीन के पास गिरवी रख चुका है. 

PoK का हिस्सा चीन को बेचने की साजिश

चीन अब PoK में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का फेज-2 लॉन्च करने जा रहा है. इसका खुलासा तब हुआ, जब पाकिस्तान के योजना मंत्री एहसान इकबाल चीन के दौरे पर पहुंचे और उन्होंने चीनी विदेश मंत्रालय के वाइस मिनिस्टर सुन वीदोंग से मुलाकात की. सुन वीदोंग गलवान की घटना के समय भारत में राजदूत रह चुके हैं .

पाकिस्तान को इस वक्त पैसों की बहुत जरूरत है और इसी वजह से PoK का हिस्सा चीन को बेचकर पाकिस्तान पैसा जुटाना चाहता है. 
ये बात PoK की जनता बखूबी समझ रही है. इसीलिए वहां बगावत की आवाज उठ रही है. PoK का यही गुस्सा पाकिस्तान को भारी पड़ने वाला है. 

Trending news