Gaza: कब्रिस्तान में तब्दील हुआ सबसे बड़ा अस्पताल, अब कहां इलाज कराएंगे लोग?
Advertisement
trendingNow12192813

Gaza: कब्रिस्तान में तब्दील हुआ सबसे बड़ा अस्पताल, अब कहां इलाज कराएंगे लोग?

Gaza News: गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल कब्रिस्तान में तब्दील हो चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी पुष्टि की है. अस्पताल का बोर्ड गायब और चारों ओर मलबा बिखरा है. कई दिनों से न तो दवा दिख रही है और ना ही इलाज के लिए आने वाले मरीज. हेल्थ वर्कर्स का भी कुछ अता-पता नहीं है.

Gaza: कब्रिस्तान में तब्दील हुआ सबसे बड़ा अस्पताल, अब कहां इलाज कराएंगे लोग?

Israel Hamas war: गाजा का सबसे बड़ा अस्पताल इजरायल के हालिया हमलों में कब्रिस्तान में तब्दील हो चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी पुष्टि की है. अस्पताल खंडहर में बदल गया. अस्पताल का बोर्ड गायब और चारों ओर मलबा गिरा है. दो दिनों तक तो हेल्थ वर्कर्स का अता-पता नहीं चला. रेस्क्यू का काम कर रहे कर्मचारियों के मुताबिक यहां से कई लाशें मिली हैं. इजरायली फौज बीते दो हफ्तों से यहीं थी. जो यहां अपना सैन्य अभियान पूरा करके गाजा के अल-शिफ़ा अस्पताल से बाहर निकल गई. इस ऑपरेशन को लेकर आईडीएफ (IDF) ने कहा कि अस्पताल में फ़िलिस्तीनी आतंकवादी छिपे थे. उस इलाके को साफ करा लिया गया है. गौरतलब है कि ये हॉस्पिटल कभी फ़िलिस्तीन का सबसे अहम अस्पताल था.

कब्रिस्तान में बदला अस्पताल

संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने इस अस्पताल में बड़े पैमाने पर हुई विनाशलीला के बारे में बताते हुए कहा, '25 मार्च के बाद से कई असफल प्रयासों के बाद, WHO की अगुवाई वाला मिशन कुछ घंटे पहले आखिरकार अस्पताल पहुंच गया. WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, 'हमारी टीम अल-शिफा तक पहुंचने में कामयाब रही, ये हॉस्पिटल कभी गाजा में स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़ था. अब एक कब्रिस्तान में बदल चुका है.

36 अस्पताल थे अब केवल 10 बजे

WHO के मुताबिक, गाजा के 36 मुख्य अस्पतालों में फिलहाल केवल 10 आंशिक रूप से काम कर रहे हैं. गाजा का ये युद्ध आगे क्या मोड़ लेगा, फिलहाल कोई नहीं जानता. इजरायल-हमास के बीच लड़ाई, 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा सीमा पार से किए गए अभूतपूर्व हमले के बाद शुरू हुई, अप्रत्याशित हमले दक्षिणी इज़रायल में 1170 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर कई देशों  के आम नागरिक थे.

250 बंधकों में 130 का अता-पता नहीं-सीजफायर की मांग

हमास के आतंकवादियों ने उस हमले में 250 लोगों को बंधक बना लिया था. जिनमें से लगभग 130 गाजा में ही हैं. इजरायली सेना का कहना है कि 30 से ज़्यादा लोग मारे गए हैं. हमास को जड़ से मिटा देने की कसम खाते हुए, इज़रायल ने इस इलाके में हमले बंद नहीं किए हैं. माना जा रहा है कि इजरायल के इंतकाम की आग में करीब 34000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं. WHO का कहना है कि गाजा में तत्काल मदद पहुंचाने की जरूरत है क्योंकि वहां अकाल का खतरा मंडरा रहा है. वहां बीमारी फैल रही है और घायलों की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में इजरायल फौरन युद्ध रोके ताकि वहां मानवता को बचाया जा सके.

Trending news