रूस और अमेरिका के बीच सांप-नेवले वाली दुश्मनी? भारत के लोकसभा चुनाव से जुड़े तार
Advertisement
trendingNow12243552

रूस और अमेरिका के बीच सांप-नेवले वाली दुश्मनी? भारत के लोकसभा चुनाव से जुड़े तार

Russia Vs US: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में चुनाव चल रहा है. उसकी धमक दुनिया के दूसरे देशों में भी है. कई मोर्चे पर अमेरिका भारत पर सवाल उठाता रहा है. लेकिन इस बार रूस और अमेरिका के बीच सांप-नेवले वाली दुश्मनी सामने आ गई. इस बार रूस ने भारत में चुनावों की वजह से अमेरिका को जमकर लताड़ लगा दी.

रूस और अमेरिका के बीच सांप-नेवले वाली दुश्मनी? भारत के लोकसभा चुनाव से जुड़े तार

Lok Sabha Elections 2024: दुनिया के सबसे बड़ा लोकतंत्र और धरती का सबसे बड़ा और खर्चीला चुनाव भारत में हो रहा है. जहां तमाम राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने दावों के साथ रैलियां कर रहे हैं. खुद को दूसरों से बेहतर साबित करने के लिए आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. सत्ता पाने के लिए मानो नेता कुछ भी करने को तैयार हैं. ओवरआल भारत के चुनाव की चमक-धमक इतनी तेज है कि उसकी गूंज दुनिया के दूसरे देशों में पहुंच रही है. रूस और अमेरिका भी इससे अछूते नहीं हैं.

अमेरिका-रूस में ठनी

चुनाव भारत में हो रहा है, लेकिन अमेरिका और रूस के बीच लंबे वक्त से चल रही सांप-नेवले वाली दुश्मनी की वजह से टेंशन बढ़ गई है. इसके पीछे की वजह भी भारत में हो रहा चुनाव ही है. हिन्दुस्तान की सियासत पर अमेरिका की एंट्री भारत के पुराने दोस्त रूस को किसी भी हाल में बर्दास्त नहीं हुआ और रूस ने अमेरिका को दो टूट जवाब दे दिया.

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने अमेरिका को खरीखोटी सुनाते हुए गंभीर आरोप लगाया है. मारिया ने कहा, 'भारत में चल रहे चुनावों के बीच अमेरिका द्वारा लगाए गए आरोपों के पीछे की वजह भारत की आंतरिक राजनीतिक स्थिति को असंतुलित करना और आम चुनावों को जटिल बनाना है. वाशिंगटन की हरकतें स्पष्ट रूप से भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप है.'

भारत में हो रहे चुनाव पर रुस ने अमेरिका पर हस्तक्षेप का आरोप लगाया तो. अमेरिका में भी झटपटाहट बढ़ने लगी. अमेरिका भी पूरी तैयारी के साथ खुद पर लगे आरोपों का रूस को जवाब देते हुए खुद पर लगे आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया. अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, 'हम भारतीय चुनावों में खुद को शामिल नहीं करते हैं क्योंकि हम दुनिया के किसी भी चुनाव में खुद को नहीं शामिल करते हैं. ये फैसला भारत के लोगों को लेना है.'

हांलाकि अमेरिका इससे पहले रूस पर भी निष्पक्ष चुनाव न कराने का आरोप लगा चुका है.

क्यों भड़का रूस?

रूस में 15-17 मार्च के बीच आम चुनाव हुए थे. इसमें पुतिन 88% वोटों के साथ 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बने. इस पर अमेरिका ने आरोप लगाया था कि पुतिन देश में किसी भी विरोधी नेता को टिकने नहीं देते हैं. रूस में निष्पक्ष चुनाव नहीं होते हैं. भारत के चुनावी माहौल के बीच रूस को ये मौका मिल गया और अमेरिका पर भारत में हो रहे चुनाव पर दखलअंदाजी का आरोप लगा दिया. दोनों देशों के बीच दुश्मनी पुरानी है.

दरअसल, भारत में लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अमेरिका की तरफ से भारत में धार्मिक आजादी और भेदभाव को लेकर रिपोर्ट जारी की गई थी. वहीं दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर भी अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने सवाल खड़े किए थे.

जिसके बाद रूस ने भारत से दोस्ती निभाते हुए अमेरिका को कटघरे में खड़ा कर दिया था.

Trending news