Gas: पेट में गैस बना रहता है तो इन फलों को न करें खाने की गलती

फल हमारे लिए जरूरी तो होते हैं, लेकिन कुछ फलों को खाने से गैस की समस्या भी हो सकती है. आइए जानते हैं ऐसे ही फलों के बारे में जिनको खाने से पेट में गैस बन सकती है-

सेब

सेब में फ्रुक्टोज नामक एक तरह का शुगर होता है, जिसे कुछ लोगों को पचाने में परेशानी होती है, जिससे पेट में गैस बनने लगता है.

खट्टे फल

संतरा, अंगूर, और कीवी जैसे खट्टे फलों में भी सिट्रिक एसिड होता है.  कुछ लोगों के लिए यह एसिड पेट में गैस बना सकता है. खासकर इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए.

आंवला

आंवला विटामिन सी का तो अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें भी कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो गैस की समस्या पैदा कर सकते हैं.

नाशपाती

नाशपाती में भी फ्रुक्टोज होता है, जिससे पचाना आसान नहीं होता है. ऐसे में कमजोर डाइजेशन होने पर इसे खाने से गैस हो जाती है.

आम

आम का मौसम तो सभी को पसंद होता है, लेकिन आम में कुछ ऐसे नेचुरल तत्व होते हैं जो पाचन में दिक्कत पैदा करके गैस का कारण बन सकते हैं.

जामुन

जामुन के फायदे तो कई हैं, लेकिन इसमें मौजूद टैनिन नामक तत्व भी गैस का कारण बन सकता है.

चेरी

चेरी में फाइबर, फ्रुक्टोज, और सोर्बिटोल होता है, जिसके कारण इसे ज्यादा मात्रा में खाने से गैस, ब्लोटिंग, पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

VIEW ALL

Read Next Story