Indian Cricket Team: श्रेयस-गिल या ऋषभ-सैमसन नहीं! दिग्गज ने इसे बताया टीम इंडिया का भावी कप्तान
Advertisement
trendingNow12247536

Indian Cricket Team: श्रेयस-गिल या ऋषभ-सैमसन नहीं! दिग्गज ने इसे बताया टीम इंडिया का भावी कप्तान

फिलहाल रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद कमान कौन संभालेगा. ऋषभ पंत से लेकर श्रेयस अय्यर तक... इसके कई दावेदार भी हैं. पूर्व भारतीय बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने इसका नाम बताया है.

Indian Cricket Team: श्रेयस-गिल या ऋषभ-सैमसन नहीं! दिग्गज ने इसे बताया टीम इंडिया का भावी कप्तान

Team India Next Captain: फिलहाल रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की तीनों फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद कमान कौन संभालेगा. ऋषभ पंत से लेकर श्रेयस अय्यर तक... इसके कई दावेदार भी हैं. पूर्व भारतीय बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने इसका नाम बताया है. दिलचस्प यह है कि इस दिग्गज ने शुभमन गिल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर का नाम नहीं लिया है, बल्कि आईपीएल 2024 में कप्तानी कर रहे एक अन्य खिलाड़ी को भावी भारतीय कप्तान बताया है. साथ ही रायुडू ने इस खिलाड़ी में कप्तानी को लेकर क्षमता की भी बात की है.

अय्यर-संजू नहीं

अंबाती रायुडू ने आईपीएल 2024 में कप्तानी कर रहे श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन का भावी कप्तान के रूप में नाम नहीं लिया. बता दें कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने श्रेयस अय्यर की कप्तानी में इस सीजन शानदार खेल दिखाया है और प्लेऑफ में पहुंचने में भी कामयाब रही है. वहीं, संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स ने भी इस सीजन कमाल करते हुए लगभग प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है. इनके अलावा ऋषभ पंत और शुभमन गिल भी क्रमशः दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटंस की कप्तानी कर रहे हैं. हालांकि, उनकी टीम सीजन में लड़खड़ाती नजर आई है.

इस IPL कप्तान का लिया नाम

रायुडू ने चेन्नई सुपर किंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ का नाम टीम इंडिया के भावी कप्तान के रूप में लिया है. छह बार आईपीएल चैंपियन रह चुके रायुडू ने ऋतुराज की कप्तानी की काफी तारीफ की. उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि ऋतुराज पहले एक शानदार क्रिकेटर रहे हैं. पिछले 3-4 वर्षों में उनमें तेजी से सुधार हुआ है. उन्हें आईपीएल में खेलना शुरू किए ज्यादा समय नहीं हुआ है. वहां से एक ऐसी फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करना, जिसकी कमान एक दिग्गज (धोनी) ने संभाली है. मैदान पर भी आप एमएस धोनी को इतने सुझाव देते हुए नहीं देखते हैं. ऋतुराज खुद फैसले ले रहे हैं. उन्हें काफी श्रेय दिया जाना चाहिए, यहां तक कि स्टंप के पीछे एमएस धोनी को भी. उन्हें एमएस धोनी या स्टीफन फ्लेमिंग को हर बात समझाने की जरूरत महसूस नहीं होती. उन्हें खुद फैसले लेने की आजादी है.'

'एक दिन हम...' 

रायुडू ने आगे कहा, 'उन्होंने बतौर कप्तान एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है. मुझे यकीन है कि एक दिन ऐसा आएगा जब हम उनके भारत का नेतृत्व करने के बारे में बात करेंगे.' बता दें कि ऋतुराज गायकवाड़ इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं. बतौर कप्तान यह उनका पहला आईपीएल सीजन है, क्योंकि टूर्नामेंट की शुरुआत से तुरंत पहले दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी से हटने का फैसला किया और ऋतुराज को इसकी कमान सौंप दी. ऋतुराज को हांगझोऊ में हुए 2023 एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था. ऋतुराज की कप्तानी में इस सीजन सीएसके ने 13 मैच खेले हैं, जिसमें 7 जीते हैं. बचा हुआ आखिरी मैच चेन्नई जीतने में कामयाब होती है तो वह लगभग प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेगी.

Trending news