Garud Puran: गरीबी से बचना चाहते हैं? गरुड़ पुराण में बताई गई इन आदतों को तुरंत छोड़ दें!
Advertisement
trendingNow12227199

Garud Puran: गरीबी से बचना चाहते हैं? गरुड़ पुराण में बताई गई इन आदतों को तुरंत छोड़ दें!

Garuda Puran Tips: हिन्दू धर्म में गरुड़ पुराण बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस पुराण में मृत्यु के बाद की यात्रा, स्वर्ग और नरक, और आत्मा के पुनर्जन्म के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसके अलावा जीवन में धर्म और कर्म का क्या महत्व होता है.

Garud Puran: गरीबी से बचना चाहते हैं? गरुड़ पुराण में बताई गई इन आदतों को तुरंत छोड़ दें!

Garuda Puran: हिन्दू धर्म में गरुड़ पुराण बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस पुराण में मृत्यु के बाद की यात्रा, स्वर्ग और नरक, और आत्मा के पुनर्जन्म के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसके अलावा जीवन में धर्म और कर्म का क्या महत्व होता है और पापों के परिणाम और पुण्यों के लाभों का भी वर्णन देखने को मिलता है. इतना ही नहीं गरुड़ पुराण में ये भी बताया गया है कि व्यक्ति को किन आदतों के कारण गरीबी दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं.

देर तक सोना
गरुड़ पुराण के अनुसार जो भी व्यक्ति देर तक सोता है और कार्य की जगह नींद को ज्यादा महत्व देता है उसको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जो लोग देर तक सोते हैं उन लोगों पर कभी भी मां लक्ष्मी की कृपा नहीं रहती है और धीरे-धीरे दरिद्रता वास करने लगती है. व्यक्ति को जल्दी उठना चाहिए, इससे स्वास्थ्य तो अच्छा रहता ही और साथ में मां लक्ष्मी भी अपनी कृपा बनाए रखती हैं.

गंदे बर्तन
कई लोगों की आदत होती है कि रोत में खाना खाकर अपने झूठे बर्तन रसोई में छोड़ देते हैं. माना जाता है कि ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती और धन की कमी होने लगती है. आप जब भी रात में खाना खाएं तो रसोई में अपने झूठे बर्तनों को साफ कर के रख दें. रात में रसोई में कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए.

साफ-सफाई
गरुड़ पुराण के अनुसार व्यक्ति को अपनी साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां साफ-सफाई का बराबर ध्यान रखा जाता है. इसके अलावा स्नान कर साफ-सुथरे कपड़े पहनना बेहद आवश्यक होता है. अगर आप स्वच्छता का ध्यान रखेंगे तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Mangalwar Upay: मंगलवार में करें ये 5 चमत्कारी उपाय, हनुमान जी की कृपा से दूर होंगी सभी परेशानियां, मिलेगी सुख-शांति!

 

एकादशी का करें व्रत
गरुड़ पुराण के अनुसार एकादशी की तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है उसको जीवन की मुश्किलों से छुटकारा मिल जाता है और आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news