Advertisement
trendingPhotos1519332
photoDetails1hindi

FD Rates: FD करवानी है? देश के इन तीन बड़े बैंकों में मिल रहा शानदार ब्याज

FD Interest Rates: एफडी पर उच्च ब्याज दरें जोखिम से बचने वाले रूढ़िवादी निवेशकों के लिए अच्छी खबर है, जो उच्च रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं. वहीं अब एफडी को लेकर भी ब्याज दरों में कई बैंकों ने इजाफा किया है.

1/5

FD: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5वीं बार रेपो रेट में दिसंबर 2022 में बढ़ोतरी की. आरबीआई ने मई 2022 में प्रमुख दरें बढ़ाना शुरू किया और तब से रेपो रेट में 5 बार बढ़ोतरी की है. 7 दिसंबर 2022 को RBI ने रेपो दर में 0.35 बीपीएस की बढ़ोतरी की, जिससे रेपो दर 6.35% हो गई. बढ़ती रेपो रेट के बीच बैंकों और एनबीएफसी, दोनों ने अर्थव्यवस्था की बढ़ती ब्याज दरों से मेल खाने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

2/5

एफडी पर उच्च ब्याज दरें जोखिम से बचने वाले रूढ़िवादी निवेशकों के लिए अच्छी खबर है, जो उच्च रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश की तलाश में हैं. वहीं अब एफडी को लेकर भी ब्याज दरों में कई बैंकों ने इजाफा किया है. आज हम देश के तीन बड़े बैंकों की एफडी पर दी जाने वाले ब्याज के बारे में चर्चा करने वाले हैं.

3/5

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)- SBI ने 13 दिसंबर 2022 से प्रभावी FD पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. बढ़ोतरी के साथ अब बैंक आम जनता के लिए न्यूनतम 3% और अधिकतम 6.25% ब्याज के साथ 2 करोड़ रुपये से कम की FD दरों की पेशकश करता है. वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज दर में अलग से 50 आधार अंकों का लाभ मिलता रहेगा. अब बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर अधिकतम 7.25 फीसदी और न्यूनतम 3.50 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. ब्याज दरें 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों तक की परिपक्वता अवधि के लिए लागू होती हैं. साथ ही बैंक SBI Wecare योजना के तहत अतिरिक्त 50% ब्याज की पेशकश करता है.

4/5

एचडीएफसी बैंक- बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एचडीएफसी बैंक ने 14 दिसंबर 2022 से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. नई ब्याज दरें घरेलू, एनआरओ और एनआरई खातों के लिए लागू हैं. बैंक सामान्य ग्राहकों को 2 करोड़ रुपये से कम जमा पर अधिकतम 7% और न्यूनतम 3% ब्याज देता है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक अधिकतम 7.75% और न्यूनतम 3.50% ब्याज देता है. बैंक के जरिए दी जाने वाली एफडी की परिपक्वता अवधि 7 दिन से 10 वर्ष के बीच होती है.

5/5

आईसीआईसीआई बैंक- प्रमुख निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, नई ब्याज दरें 16 दिसंबर 2022 से प्रभावी हैं. संशोधन के बाद, बैंक अब आम जनता के लिए 3% से 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50% से 7.50% तक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है. यह ब्याज दर 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली एफडी पर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़