Mens Health: पुरुषों की यौन समस्याओं के लिए वरदान है ये ड्राई फ्रूट, इस तरह करें इस्तेमाल बढ़ जाएगी ताकत
Advertisement
trendingNow11499951

Mens Health: पुरुषों की यौन समस्याओं के लिए वरदान है ये ड्राई फ्रूट, इस तरह करें इस्तेमाल बढ़ जाएगी ताकत

Makhana benefits for male: मखाने का स्वाद तो हममें से ज्यादातर लोगों मे चखा होगा. बता दें कि मखाना पुरुषों की यौन दिक्कतों को कम करने में मददगार साबित होता है.

फाइल फोटो

Benefits of eating Makhana: मखाने का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में ड्राई फ्रूट की तौर पर किया जाता है. सर्दियों में मखाना कई मौसमी दिक्कतों से छुटकारा दिलाता है. मौजूदा दौर में देखा जाता है कि गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में तनाव और डिप्रेशन की दिक्कत आम हो गई है. ऐसे में खासकर पुरुषों की सेहत पर ज्यादा बुरा असर पड़ा है और इनमें यौन संबंधी परेशानियां बढ़ने लगी हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस समय कम उम्र में ही काफी पुरुष नपुंसकता के शिकार हो रहे हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मखाना यौन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है.

मखाना के फायदे (Benefits of Makhana)

मखाने में मैग्ननेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की वजह इसे सेहत का खजाना कहते हैं. बात दें कि मखाने की खेती खासकर बिहार और जम्मू-कश्मीर में की जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसमें मौजूद प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स शरीर के मसल्स को बिल्ड करने का काम करते हैं जिसकी वजह से आपको थकान नहीं होती है. वर्कआउट के दौरान यह एक अच्छी डाइट साबित हो सकती है.

ऐसे होता है पुरुषों को फायदा

मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से पुरुषों में बांझपन के मामले बढ़ रहे हैं. एक मुठ्ठी मखाने के सेवन से स्पर्म काउंट तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा यह पुरुषों में टेस्टेस्टोरेन हार्मोन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जिसकी वजह से सेक्सुअल समस्याओं से छुटकारा मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मखाना स्पर्म क्वालिटी को सुधारता है और उसे कंडेश करता है. मखाने का सेवन आप देसी घी में भूनकर भी कर सकते हैं. इससे यह ज्यादा फायदेमंद हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news